अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2019 में 18 हजार करेंगे वैश्विक गीता पाठ:फुलिया

डिस्कवरी टाइम्स
उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने कहा कि गीता महोत्सव का आयोजन 23 नवम्बर से 10 दिसम्बर 2019 तक किया जाएगा, इसके अंतर्गत 3 दिसम्बर से 8 दिसम्बर तक महोत्सव के मुख्य कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इस महोत्सव के अंतर्गत थीम पार्क में 18 हजार बच्चों द्वारा 8 दिसम्बर को वैश्विक गीता पाठ किया जाएगा।
उपायुक्त डा. एसएस फुलिया वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में वैश्विक गीता पाठ को लेकर आयोजित बैठक में जिले के स्कूलों के प्रधानाचार्यो को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस वैश्विक गीता पाठ में करीब 58 स्कूलों के 18 हजार विद्यार्थी एक साथ पाठ करेंगे तथा जो स्कूल भाग ले रहा है, उन स्कूलों में कार्यरत संस्कृत अध्यापकों की डयूटी लगाए तथा उनकी कार्यशाला का आयोजन 8 नवम्बर को गीता निकेतन स्कूल में किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने प्रिंसीपलों को कहा कि 25 बच्चों पर एक टीचर की डयूटी लगाए तथा एक नोडल अधिकारी लगाए और यह सूचि तैयार करके उपायुक्त कार्यालय में दे। उन्होंने कहा कि 7 दिसम्बर को थीम पार्क में फाईनल रिहर्सल होगी। सम्बन्धित स्कूलों की प्रार्थना सभाओं में 11 नवम्बर से रोजाना गीता पाठ का अभ्यास होगा। डीसी ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वैश्विक गीता पाठ से सम्बन्धित कलस्टर के रुप में डयूटी लगा दे तथा उनका 18 नवम्बर, 23 नवम्बर और 30 नवम्बर को सामुहिक अभ्यास करवाए। कलस्टर स्तर पर विद्यार्थियों को लाने व ले जाने की सुरक्षा की जिम्मेवारी सम्बन्धित विद्यालय की होगी। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार का भी अभ्यास करवाएं और इसके लिए स्कूल में कार्यरत पीटीआई की डयूटी लगाए और इसके लिए वर्कशाप का आयोजन करवाए।
इस मौके पर केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने बताया कि कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर गीता महोत्सव 2018 को 18 दिसम्बर के दिन वैश्विक गीता पाठ में 18 हजार बच्चों द्वारा पवित्र गं्रथ गीता के 18 अध्यायों के 18 श्लौंको का एक साथ पाठ करने पर विश्व रिकार्ड के रुप में दर्ज किया गया है, इस उपलब्धि पर उन्होंने सभी को बधाई दी और आशा व्यक्त की इस बार का अंतर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव भी नए आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव का आयोजन होना हम सभी के लिए गर्व की बात है, इसलिए हम सबको पूरी मेहनत के साथ इस कार्यक्रम को सफल बनाना है। इस मौके पर सीईओ केडीबी गगनदीप सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री सहित सम्बन्धित विद्यालयों के प्रधानाचार्य उपस्थित थे।


SHARE THIS

Author:

Print Hindi Magazine and Online News

Previous Post
Next Post