अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के हर पल को यादगार बनाने के लिए होंगी तैयारिया:दहिया



डिस्कवरी टाइम्स  कुरुक्षेत्र 
अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2019 का अंतरराष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रचार-प्रसार, शिल्प मेले में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के शिल्पी करेंगे 

हरियाणा के राज्यपाल के सचिव विजय दहिया ने कहा कि विश्व प्रसिद्व अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2019 का आयोजन 23 नवम्बर से 10 दिसम्बर तक ब्रहमसरोवर के पावन तट पर किया जा रहा है। इस महोत्सव के हर पल को यादगार बनाने के लिए तैयारियां की जा रही है। इस महोत्सव में लाखों श्रृद्घालुओं और पर्यटकों के लिए सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ तमाम पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए अलग-अलग कमेटियों का गठन कर दिया गया है ताकि महोत्सव की तैयारियां समय रहते पूरी की जा सके।
राज्यपाल के सचिव विजय दहिया वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2019 की तैयारियों की समीक्षा को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त डा. एसएस फुलिया और कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गगनदीप सिंह ने अंतर्राष्टï्रीय गीता महोत्सव 2019 को लेकर की गई तैयारियों की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की हे। राज्यपाल के सचिव विजय दहिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2019 में इस वर्ष उतराखंड राज्य पार्टनर और नेपाल देश पार्टनर के रुप में अपनी भूमिका निभाएगा। इस देश और प्रदेश से शिल्पकला और सांस्कृतिक गतिविधियों का आदान-प्रदान होगा। इस महोत्सव के मुख्य कार्यक्रमों का आयोजन 3 दिसम्बर से 8 दिसम्बर तक किया जाएगा। इन मुख्य कार्यक्रमों में बेहद आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि शिल्प मेले में देश के सभी राज्यों से शिल्पकारों को आमंत्रित करने के लिए सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र भेजकर अनुरोध किया गया है और बकायदों से लगातार सम्पर्क किया जा रहा है। इस बार इसरों की तरफ से भी एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने ब्रहमसरोवर की साज-सज्जा, सुरक्षा व्यवस्था, साफ-सफाई, ट्रैफिक व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था, शौचालयों की व्यवस्था, बिजली की व्यवस्था, यात्रियों का बीमा करवाने सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समय रहते प्रबंध पूरा करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि महोत्सव की तैयारियों में किसी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए। सभी अधिकारी आपसी तालमेल के साथ महोत्सव को सफल बनाएंगे। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, एसडीएम अश्विनी मलिक, एसडीएम अनिल यादव, नगराधीश सतबीर कुंडू, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की कुल सचिव नीता खन्ना, डीएसपी अजय राणा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

SHARE THIS

Author:

Print Hindi Magazine and Online News

Previous Post
Next Post