जीवन में कोई भी मुकाम हासिल करने के लिए बच्चों में अनुशासन जरुरी:टंकेश्वर



जीजेयू के कुलपति प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार ने डीएवी स्कूल के 3 दिवसीय यज्ञ कार्यक्रम का किया शुभारम्भ, वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में 370 विद्यार्थियों को उल्लेखनीय कार्यो के लिए किया सम्मानित, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों में 200 विद्यार्थियों ने लिया भाग, डीएवी स्कूल के प्रांगण में हवन यज्ञ के साथ हुआ कार्यक्रम का शुभारम्भ
कुरुक्षेत्र गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय हिसार के कुलपति प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार ने कहा कि जीवन में किसी भी मुकाम को हासिल करने के लिए विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का पाठ सीखना जरुरी है, जो विद्यार्थी अनुशासन में रहकर अपने शिक्षकों और बड़ों का आदर-सत्कार करेंगे वह कामयाबी की राह पर हमेशा आगे बढ़ते रहेंगे। इन तमाम नैतिक मूल्यों और संस्कारों की शिक्षा डीएवी शिक्षण संस्थान में दी जाती है। इसलिए दूसरी संस्थाओं को भी डीएवी जैसी संस्थाओं से प्रेरणा लेकर काम करना चाहिए।
वे शुक्रवार को डीएवी पब्लिक स्कूल सैक्टर 3 की तरफ से कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के आडीटोरियम हाल में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह एवं 3 दिवसीय यज्ञ कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि के रुप में बोल रहे थे। इससे पहले कुलपति प्रोफेसर टकेंश्वर कुमार, जयपुर जगन्नाथ विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति एवं प्रसिद्घ अर्थशास्त्री प्रोफेसर एमएम गोयल, डीएवी संस्था की क्षेत्रिय निदेशक सुमन निझावन, स्थानीय प्रबंधक कमेटी के मैनेजर डा. विवेक कोहली, स्कूल की प्रिंसीपल गीतिका जसूजा ने सैक्टर 3 डीएवी स्कूल के प्रांगण में मंत्रौच्चारण के बीच हवन यज्ञ में आहुती डालकर 3 दिवसीय यज्ञ कार्यक्रम का आगाज किया और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सभागार में दीपशिखा प्रज्ज्वलित करके विधिवत रुप से यज्ञ के पहले दिन 10वीं से 12वंी कक्षा तक के युवा कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
कुलपति ने डीएवी स्कूल की प्रबंधक कमेटी, प्राचार्य व शिक्षकों का बेहतरीन कार्यक्रम के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चों को अपने जीवन में हमेशा अच्छी शिक्षा और अच्छे संस्कार ग्रहण करने चाहिए। इन संस्कारों के कारण ही आज भारत वर्ष का नाम पूरी दुनिया में लिया जाता है। इतना ही नहीं पूरे देश में डीएवी संस्थान बच्चों को अच्छी शिक्षा और अच्छे संस्कार देने का काम बखुबी कर रही है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रोफेसर एमएम गोयल ने कहा कि डीएवी शिक्षण संस्थान का आज पूरे राष्टï्र में नाम लिया जाता है, इस संस्थान द्वारा स्कूली स्तर पर ही विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा दी जा रही है। इस स्कूल के विद्यार्थी राष्टï्रीय और अंतर्राष्टï्रीय स्तर पर हरियाणा प्रदेश का नाम रोशन कर रहे है।
लोकल प्रबंधक कमेटी के मैनेजर डा. विवेक कोहली ने मेहमानों का स्वागत करते हुए डीएवी संस्थान की तमाम गतिविधियों पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि बच्चों के भविष्य का निर्माण करने के लिए और एक अच्छा नागरिक बनाने के लिए संस्थान द्वारा हर भरसक प्रयास किए जा रहे है। स्कूल की प्रिंसीपल गीतिका जसूजा ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि युवा कार्यक्रम में करीब 200 विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का हुनर दिखाया और बेहद आकर्षक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी है, इसके लिए स्कूल के शिक्षक बधाई के पात्र है। इस वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में शैक्षणिक खेलकूद गतिविधियों में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले करीब 370 विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया है। इस कार्यक्रम में भांगड़ा, गिद्दा और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों ने सबका मन मोह लिया और सभागार में बैठे सभी मेहमानों का तालिया बजाने पर मजबूर कर दिया। इस मौके पर लोकल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य जितेन्द्र ढींगड़ा, विवेक चावला, संयोजक पंकज कुमार, प्रवक्ता अशोक कुमार, नविता बठला, आरती गुप्ता सहित अन्य शिक्षक और गणमान्य लोग मौजूद थे।


SHARE THIS

Author:

Print Hindi Magazine and Online News

Previous Post
Next Post