BREAKING NEWS

Thursday

सूर्य ग्रहण मेले में शिरकत करेंगे लाखों श्रद्घालु:फुलिया



कुरुक्षेत्र में 26 दिसम्बर को सुबह 8 बजकर 15 मिनट से सुबह 10 बजकर 55 मिनट तक होगा सूर्य ग्रहण, सूर्य ग्रहण मेेले में श्रृद्घालुओं के लिए होंगे इंतजाम, डीसी ने सूर्य ग्रहण मेले की तैयारियों को लेकर ली अधिकारियों की बैठक
कुरुक्षेत्र 
उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने कहा कि कुरुक्षेत्र में सूर्य ग्रहण मेले का आयोजन 26 दिसम्बर को प्रात: 8 बजकर 15 मिनट से 10 बजकर 55 मिनट तक किया जाएगा। इस सूर्य ग्रहण मेले में देश-विदेश से लाखों श्रृद्घालुओं के पहुंचने की सम्भावना है। इन श्रृद्घालुओं के लिए मूलभूत व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।
उपायुक्त डा. एसएस फुलिया वीरवार को उपायुक्त कार्यालय में सूर्य ग्रहण मेले-2019 की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मेले का नोडल अधिकारी एसडीएम थानेसर को बनाया गया है। बिजली विभाग के एक्सईन को कहा कि मेले से सम्बन्धित जहां-जहां बिजली व्यवस्था करनी है, उस साईट से सम्बन्धित ड्राईंग तैयार करके दे।
इसके अलावा उन्होंने सीईओ केडीबी को कहा कि ब्रहमसरोवर के आस-पास सभी घाटों की सफाई करवाएं तथा अस्थाई रुप से शौचालय भी बनवाए। उन्होंने कहा कि इससे सम्बन्धित एक सैमिनार का आयोजन भी किया जाएगा जिसकी तैयारी भी पूरी कर ले। बैरिकेटिंग और बाहर से आने वाले लोगों की ठहरने की व्यवस्था के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी में एडीसी, सीईओ केडीबी, एसडीएम थानेसर, डीएसपी व पब्लिक हेल्थ के कार्यकारी अभियंता शामिल है।
उन्होंने डीएसपी को कहा कि महिला घाटों पर महिला पुलिस की डयूटी लगाए ताकि सुरक्षा में किसी प्रकार की कोई कोताही ना हो। उन्होंने डीआईपीआरओ को कहा कि सूर्यग्रहण मेले से सम्बन्धित व्यापक प्रचार करे तथा मीडिया से सम्बन्धित एक्शन प्लान भी तैयार करके दे। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग को कहा कि मेले के दौरान पीने के पानी की व्यवस्थ की जाए तथा पानी के टैंकर भी मेले में हो ताकि पानी की कोई समस्या ना हो 
उन्होंने डीएसपी को कहा कि पुलिस विभाग की डयूटी से सम्बन्धित प्लान तैयार करके उन्हें नक्शे के रुप में दे तथा सुरक्षा की दृष्टिï से किसी प्रकार की कोई चूक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने दमकल विभाग के अधिकारी को कहा कि मेले से सम्बन्धित दमकल गाडिय़ा पूरी हो और अगर जरुरत पड़े तो आसपास के जिलों सभी मंगवा ले। सीईओ केडबी को कहा कि अखाड़ों के प्रमुखों को निमंत्रण पत्र भिजवाए तथा नांगा साधुओं के लिए स्नान का अलग से स्थान बनाए, इस स्थान के लिए उन्होंने डीआरओ की डयूटी लगाई और कहा कि इस स्थान से सम्बन्धित सभी तैयारियां पूरी करे ले। उन्होंने डीआरओ को यह भी कहा कि ब्रहमसरोवर पर किश्तियां और मोटर बोट पूरी होनी चाहिए तथा करीब 40 व्यक्तियों की डयूटी दिन-रात हो और इनके अलावा अलग से तैराकों की भी डयूटी लगाए।
उन्होंने कहा कि मेले में मेघा फोन हो तथा सभी अधिकारियों के पास वाकी-टॉकी हो ताकि अधिकारी आपस में सब बातचीत कर सके। उन्होंने ईओ नगर परिषद को कहा कि मेले से सम्बन्धित सभी स्थानों पर साफ-सफाई हो और मुख्य-मुख्य स्थानों पर डस्टबीन लगाए, जिसकी समयानुसार सफाई हो। उन्होंने सीएमओ का कहा कि मेला स्थल पर स्वास्थ्य सुविधाओं से सम्बन्धित हेल्प डेस्क बनाए और एम्बूलैंस का भी पूरा इंतजाम रखे। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र, करनाल और अम्बाला में जितने भी प्राईवेट अस्पताल है, उनकी पूरी जानकरी बुकलेट के रुप में उन्हें दे। हेल्प डेस्क पर पूरी दवाईयां हो और डाक्टरों की पूरी टीम हो। उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को कहा कि सोमवार सुबह अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित एक्शन प्लान तैयार करके उपायुक्त कार्यालय में दें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपनी डयूटी को पूरी गम्भीरता के साथ करे, इसमें किसी प्रकार की कोई कोताही ना हो। इस मौके पर एसडीएम अश्विनी मलिक, सीईओ केडीबी गगनदीप सिंह, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Share this:

 
Copyright © 2020 Discovery Times. Designed by OddThemes