BREAKING NEWS

Friday

सूर्य ग्रहण मेले को लेकर पूरे मेला क्षेत्र को सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए 20 सैक्टरों में विभाजित किया जाएगा


सूर्य ग्रहण मेले को लेकर पूरे मेला क्षेत्र को सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए 20 सैक्टरों में विभाजित किया जाएगा
कुरुक्षेत्र थानेसर के एसडीएम अश्वनी मलिक ने कहा कि सूर्य ग्रहण मेले को लेकर पूरे मेला क्षेत्र को सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए 20 सैक्टरों में विभाजित किया जाएगा। इसमें ब्रहमसरोवर को 6 सैक्टरों, सन्निहित सरोवर को एक सैक्टर और पूरे शहर को 13 सैक्टरों में बांटा जाएगा। इन सभी क्षेत्रों में डयूटी मैजिस्ट्रेट और नोडल अधिकारियों की नियुक्ति जल्द कर दी जाएगी। इतना ही नहीं प्रशासन का ट्रैफिक व्यवस्था पर सबसे ज्यादा फोकस रहेगा।
वे वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में सूर्य मेले-2019 की तैयारियों को लेकर समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों और अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले एसडीएम ने अधिकारियों से अभी तक सूर्य ग्रहण मेले को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की और सभी अधिकारियों को निर्धारित समयावधि में तैयारियां पूरी करने के आदेश दिए। उन्होंने मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को ब्रहम सरोवर व सन्निहित सरोवर की सफाई व मुरम्मत का कार्य तथा स्वच्छ जल भरवाने, कानून व्यवस्था बनाए रखने, अस्थाई बस स्टैंड का निर्माण करने व झांसा रोड़ पर भूमि निरीक्षण करने, मेला क्षेत्र व मेला क्षेत्र से बाहर जाने वाली सडक़ों की मुरम्मत का कार्य पूरा करने, पार्किंग स्थलों पर अस्थाई निर्माण, लेवलिंग, सफाई व बेरिकेटिंग का प्रबंध करने के आदेश दिए।
उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में सूर्य ग्रहण मेले का आयोजन 26 दिसम्बर को प्रात: 8 बजकर 15 मिनट से 10 बजकर 55 मिनट तक किया जाएगा। इस सूर्य ग्रहण मेले में देश-विदेश से करीब 15 लाख श्रृद्घालुओं के पहुंचने की सम्भावना है। मेले में श्रृद्घालुओं के लिए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मेले में करीब 5 हजार पुलिस कर्मियों की डयूटी होगी और करीब 10 किलोमीटर में बैरिगेटिंग की जाएगी। 
उन्होंने अधिकारियों को  सूर्य ग्रहण मेले की प्रचार-प्रसार की सामग्री का वितरण करने, पब्लिक एड्रेस सिस्टम व मीडिया सेंटर, यात्रियों को लाने ले जाने के लिए अतिरिक्त बसों व रेल चलाने, मेला क्षेत्र में यात्रियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र व दवाईयों का समुचित प्रबंध, यात्रियों के लिए पीने के पानी, अस्थाई शौचालय, नगर परिषद व हुडा क्षेत्र में लाईटों, सडक़ो व सफाई की व्यवस्था, मेले से पूर्व व बाद में सफाई की समुचित व्यवस्था, अग्निशमन व एम्बूलेंस की समुचित व्यवस्था, कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए होमगार्ड व स्वयं सेवकों की डयूटी लगाने, मेला के दौरान मोटर बोट, गोताखोर व तैराकों की व्यवस्था, यात्रियों की सुविधा के लिए रसोई गैस व खाद्य वस्तुए की व्यवस्था, रेल गाडिय़ों का अस्थाई ठहराव व रेलवे स्टेशन पर पानी, लाईट व सफाई की व्यवस्था, शहर को बेसहारा पशुओं से मुक्त करवाना, मेला क्षेत्र में लाईट व टैंट की व्यवस्था व वीआईपी घाट पर समुचित व्यवस्था, मेले में आए यात्रियों का बीमा करवाने के प्रबंध करने के आदेश दिए। इस मौके पर समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Share this:

 
Copyright © 2020 Discovery Times. Designed by OddThemes