BREAKING NEWS

Saturday

कुरुक्षेत्र सूर्य ग्रहण मेले में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा व्यवस्थ के पुख्ता इंतजाम: फुलिया।


कुरुक्षेत्र सूर्य ग्रहण मेले के लिए चलेगी 42 स्पेशल मेला ट्रैने।
प्रत्येक जिले से 10 से 30 मेला स्पेशल बसे चलेंगी। लोकल रुट का बस शैडयूल जारी।
हरियाणा  कुरुक्षेत्र 21 दिसम्बर :- उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने कहा कि सूर्य ग्रहण मेले में 26 दिसम्बर को कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर लाखों श्रद्धालुओं  के लिए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। इस मेले के चप्पे पर पुलिस बल तैनात करने के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरों, ड्रौन कैमरों और मचान लगाकर निगरानी रखी जाएगी। किसी भी व्यक्ति को कानून की उल्लघंना नहीं करने दी जाएगी। इतना नहीं मेले में आने वाले श्रृद्घालु को किसी प्रकार की समस्या और परेशानी नहीं आने दी जाएगी।
वे केडीबी कार्यालय में सूर्यग्रहण मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, अतिरिक्त उपायुक्त पार्थ गुप्ता, एसडीएम अश्विनी मलिक, एसडीएम अनिल यादव, सीईओ केडीबी गगनदीप सिंह आदि अधिकारियों ने ब्रहमसरोवर पर चारों तरफ चल रही है तैयारियों का जायजा लिया और कमियों को मौके पर ही पूरा करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने जन स्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, केडीबी, बिजली विभाग, नगर परिषद, लोक निर्माण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभागों को 23 दिसम्बर तक सभी प्रकार के कार्य पूरी करने के आदेश दिए और कहा कि 24 दिसम्बर को पायलट रिहर्सल की जाएगी। इस रिहर्सल के दौरान अंतिम तैयारियों का जायजा लिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था, शौचालयों को स्थापित करने का काम शुरु कर दिया गया है और इस कार्य को सबसे पहले पूरा करना होगा। दूर-दराज से आने वाले यात्रियों को सूचना देने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया जाएगा। इस पब्लिक एडे्रस सिस्टम का मुख्य केन्द्र नंदा स्मारक के पर्यटक सूचना केन्द्र में बनाया जाएगा और इस केन्द्र से नई अनाज मंडी, किरमच रोड़, रेलवे रोड़, पुराना बस स्टैंड, झांसा रोड़, थर्ड गेट और ब्रहमसरोवर के चारों तरफ माईक सिस्टम लगाए जाएंगे और 30 जगहों पर सूचना केन्द्र भी स्थापित किए जाएंगे और इनमें से 20 जगहों पर हेल्प डेस्क भी बनाया जाएगा जहां पर पुलिस और स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।
सूर्य ग्रहण मेले के लिए चलेगी 42 स्पेशल मेला ट्रैने।
उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने कहा कि सूर्य ग्रहण मेले के लिए रेलवे विभाग की तरफ से अम्बाला से दिल्ली रेल मार्ग पर 35 टे्रने और कुरुक्षेत्र से जींद रेलवे मार्ग पर 7 स्पेशल मेला ट्रैने चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों का टाईम टेबल और शैडयूल तैयार कर लिया गया है। प्रत्येक ट्रेन 5 मिनट के लिए कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर रुकेंगी और नए और पुराने रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त टिकट काउंटर भी बनाए जाएंगे।
किन-किन जिलों से कितनी चलेंगी मेला स्पेशल बसे।
उपायुक्त  डा. एसएस फुलिया ने कहा कि 25 व 26 दिसम्बर के लिए सोनीपत, चरखी दादरी, गुरुग्रमा, झज्जर, नारनौल, फरीदाबाद, रोहतक, दिल्ली, भिवानी, फतेहाबाद, हिसार, पलवल, नूह, सिरसा व रेवाड़ी से 10-10 बसें, कैथल से 30, अम्बाला से 20, यमुनानगर से 20, पानीपत से 30, करनाल से 30, पंचकूला से 20, जींद से 30, चंडीगढ़ से 20 स्पेशल मेला बसें कुरुक्षेत्र के लिए चलेंगी।
लोकल बस सेवा का क्या रहेगा रुट।
उपायुक्त ने कहा कि सूर्य ग्रहण मेले को लेकर लोकल बस सेवा में हर 15 मिनट बसे चलेंगी, इसमें पिपली से थानेसर 5 बसे, मिर्जापुर से थर्ड गेट तक 2 बसे, विज्डम वल्र्ड स्कूल से अनाज मंडी चौंक तक 2 बसे, झांसा चुंगी से थानेसर तक 2 बसे, पिहोवा रोड़ से यूनिवसिर्टी द्वितीय गेट तक 2 बसे, रेलवे स्टेशन से गीता स्कूल तक 2 बसे चलेंगी। उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र-चीका-गुहला से 10 बसे अस्थाई बस स्टैंड नरकरतारी तक, कुरुक्षेत्र-पिहोवा-पटियाला से 15 बसे, कुरुक्षेत्र-अम्बाला वाया झांसा से 8 बसे झांसा चुंगी तक, कुरुक्षेत्र-यमुनानगर मैन बस स्टैंड 15 बसे, सलारपुर-किरमच से अनाज मंडी तक 5 बसे चलेंगी।
कहां-कहां से वाहनों का रुट होगा डायवर्ट।
एडीसी पार्थ गुप्ता ने कहा कि 25 व 26 दिसम्बर को जिला कैथल व पटियाला के तरफ से आने वाला ट्रैफिक जिसे सहारनपुर, हरिद्वार, हिमाचल प्रदेश, उतराखंड जिला यमुनानगर के क्षेत्र में जाना है, वह वाहन पिहोवा बाईपास एनएच 65 से होकर इस्माईलाबाद बाईपास से होते हुए गांव ठोल, कुरड़ी, नलवी शाहबाद के रास्ते से यमुनानगर की तरफ जा सकते है। इसी प्रकार 25 व 26 दिसम्बर दो दिनों के लिए जिला कैथल के तरफ से आने वाले टै्रफिक जिसे सहारनपुर, हरिद्वार या आगे यूपी में या इंद्री, लाडवा आगे यमुनानगर में जाना है, उसे पिहोवा से ढांड, कैथल से ढांड को गांव कौल के रास्ते वाया निगदू, नीलोखेड़ी व इन्द्री के रास्ते होते हुए यमुनानगर की तरफ जाएंगे। सूर्य ग्रहण मेले के लिए दो दिन पंजाब व पटियाला के रास्ते जो ट्रैफिक पिहोवा आएगा, उसे कुरुक्षेत्र से होकर करनाल, पानीपत, सोनीपत और इसके आगे यूपी व दिल्ली इत्यादि जाना है, वह ट्रैफिक पिहोवा से ढांड और ढांड से कौल के रास्ते अपने गंतव्य स्थान पर जाएंगे। एडीसी ने कहा कि 25 व 26 दिसम्बर को जो ट्रैफिक हिमाचल प्रदेश, उतरप्रदेश, उतराखंड से लाडवा के रास्ते आम तौर पर कुरुक्षेत्र से होकर पिहोवा, कैथल, पंजाब के जिला संगरुर या पटियाला आदि को जाती है, वह ट्रैफिक कुरुक्षेत्र से न जाकर वाया लाडवा, बाबैन, शाहबाद, नलवी, ठोल, इस्माईलाबाद, पिहोवा से होकर अपने गंतव्य स्थान को जाएगा। जो ट्रैफिक जिला यमुनानगर की तरफ से लाडवा-कुरुक्षेत्र के रास्ते पिहोवा व पंजाब को जाएगा, वह ट्रैफिक 25 व 26 दिसम्बर को वाया लाडवा, बाबैन, शाहबाद, नलवी, ठोल व इस्माईलाबाद से होते हुए अपने गंतव्य स्थान को रवाना होगा। इसी प्रकार 25 व 26 दिसम्बर को जो ट्रैफिक जिला यमुनानगर की तरफ से लाडवा-कुरुक्षेत्र होकर ढांड, कैथल व उससे आगे जाएगा, वह ट्रैफिक लाडवा से इंद्री, भादसों, नीलोखेड़ी के रास्ते ढांड-कैथल होते हुए अपने-अपने गंतव्य स्थान को जाएगा।
25 व 26 दिसम्बर को कुरुक्षेत्र में होगा सिर्फ यात्री व आपातकालीन वाहनों का प्रवेश।
एडीसी पार्थ गुप्ता ने कहा कि सूर्य ग्रहण मेले को लेकर 25 व 26 दिसम्बर को कुरुक्षेत्र में आने वाले सभी मार्गो पर नाकाबंदी की जाएगी और सूर्य ग्रहण मेला क्षेत्र में यात्री व आपातकालीन वाहनों जैसे एम्बूलेंस, फायर बिग्रेड, क्रेन आदि शामिल है, को ही प्रवेश करने दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य किसी भी वाहन कुरुक्षेत्र की
हरियाणा संपादक - वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक ( छाया - सुकान्त पण्डित ) तरफ नहीं आने दिया जाएगा।

94161- 91877

Share this:

 
Copyright © 2020 Discovery Times. Designed by OddThemes