BREAKING NEWS

Thursday

सूर्य ग्रहण मेले में स्वच्छता पर रहेगा पूरा फोकस:सुभाष

स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने ली अधिकारियों की बैठक
कुरुक्षेत्र स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने कहा कि सूर्य ग्रहण मेले में स्वच्छता पर पूरा फोकस रहेगा और लोगों को जागरुक किया जाएगा की मेले में प्लास्टिक, थर्मोकॉल व डिस्पोजेबल प्लास्टिक का इस्तेमाल न किया जाए और शहर को स्वच्छ बनाने के लिए प्रशासन का सहयोग किया जाए।
वे बुधवार को देर सायं सर्किट हाउस में सूर्य ग्रहण मेले के दौरान शहर को स्वच्छ रखने के विषय को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सूर्य ग्रहण को लेकर नगर परिषद की तरफ से नियमित रुप से सफाई के लिए अलावा मेले से पहले और मेले के बाद सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए 200 अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों को लगाने के आदेश दिए है। इसके अलावा पिपली से लेकर थर्ड गेट तक सफाई व्यवस्थ पर विशेष फोकस रखने के साथ-साथ शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि सूर्य ग्रहण मेले में आने वाले लाखों श्रद्घालुओं के लिए प्रशासन की तरफ से पीने के लिए स्वच्छ जल की व्यवस्था, मेले क्षेत्र में जगह-जगह पर मोबाइल शौचालयों की व्यवस्था इत्यादि की जाएगी। इसके अलावा धर्मशाला संचालकों से अपील कि वे धर्मशालाओं को भी स्वच्छ व साफ रखें बाहर से आने वाले श्रद्घालुओं को ठहरनें में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसके लिए सभी धर्मशालाओं में सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखें। 
उन्होंने थानेसर रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण किया और उन्होंने कहा कि स्टेशन के आस-पास सफाई व्यवस्था को दुरूस्त बनाएं तथा वहां श्रद्घालुओं के लिए पर मोबाइल टायॅलेट भी लगाएं जाएं। उन्होंने शहर की सभी सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के साथ-साथ आमजन को भी इस मेले के सफल आयोजन में अपना सहयोग करना चाहिए और अगर इस कार्य में कोई भी सामाजिक, धार्मिक संस्था अपना सहयोग करना चाहती है तो वह अपना रजिस्टे्रेशन करवा सकती है। उन्होंने कहा कि यात्रियों को लाने ले जाने के लिए अतिरिक्त बसों व रेल चलाने, मेला क्षेत्र में यात्रियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र व दवाईयों का समुचित प्रबंध, यात्रियों के लिए पीने के पानी, अस्थाई शौचालय, सडक़ो व सफाई की व्यवस्था, मेले से पूर्व व बाद में सफाई की समुचित व्यवस्था, शहर को बेसहारा पशुओं से मुक्त करवाना, मेला क्षेत्र में लाईट व टैंट की व्यवस्था व वीआईपी घाट पर समुचित व्यवस्था प्रशासन की तरफ से किए जाएंगे। इस मौके पर सीएसआई रुप रविन्द्र सिंह बिश्नोई, एसआई कर्मचंद, जिला उपाध्यक्ष सुखदेव काकड़ा, कबीर जावा, सुभाष तरेहन आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Share this:

 
Copyright © 2020 Discovery Times. Designed by OddThemes