स्वच्छता पखवाड़ा के तहत पूरे जिले में चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान:मलिक - Discovery Times

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

30 September 2020

स्वच्छता पखवाड़ा के तहत पूरे जिले में चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान:मलिक

 

2 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक मनाया जाएगा स्वच्छता पखवाड़ा, मुख्यमंत्री मनोहर लाल 2 अक्टूबर को पंचकूला से करेंगे पखवाड़े का शुभारम्भ, नगर परिषद व सभी नगर पालिकाओं में पखवाड़े तहत सभी सीवरेज को किया जाएगा साफ, सम्बन्धित अधिकारियों को दिए प्लान तैयार करने के निर्देश, सफाई से सम्बन्धित सूचना देने के लिए हेल्पलाईन नम्बर किया जाएगा जारी

कुरुक्षेत्र 30 सितम्बर (अनिल धीमान):डीएमसी नरेन्द्र मलिक ने कहा कि शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय हरियाणा के निर्देशानुसार 2 अक्टूबर से 17 अक्टूबर 2020 तका स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इस अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल 2 अक्टूबर को पंचकूला से करेंगे। इस पखवाड़ा के दौरान स्वच्छता अभियान चलाकर नगर परिषद थानेसर व नगर पालिका पिहोवा, शाहबाद व लाडवा में बंद पड़ी सभी सीवरेज की सफाई की जाएगी व अन्य सफाई कार्यों को पूरा किया जाएगा।


डीएमसी नरेन्द्र मलिक बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में जन स्वास्थ्य, हुडा, नगर परिषद व नगर पालिकाओं के अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले डीएमसी नरेन्द्र मलिक ने स्वच्छता पखवाड़ा के तहत किए जाने वाले सभी कार्यों को विस्तार से अधिकारियों के समक्ष रखा और सभी सम्बन्धित अधिकारियों को समय रहते स्वच्छता पखवाड़ा के तहत किए जाने स्वच्छता कार्यक्रम की प्रत्येक कालोनी वाईज प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के दौरान नगर परिषद व नगर पालिकाओं में जो ऐसी सीवरेज जो गंदगी से भरी हुई और बंद पड़ी है में सफाई कर उनको दुरुस्त किया जाएगा। इसके साथ-साथ अन्य सफाई कार्यों को भी पूरा किया जाएगा ताकि स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान जिले को फायदा हो सके।

उन्होंने जन स्वास्थ्य, हुडा, नगर पालिका व नगर परिषद के अधिकारियों को इस कार्यक्रम के लिए समय रहते पूरा प्लान तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा कि सबसे पहले शहर की ऐसी सीवरेज की लिस्ट तैयार की जाए जो मलबा व कचरा इत्यादि के गिरने से बंद पड़ी है, ऐसी सीवरेज को सबसे पहले साफ किया जाएगा। सम्बन्धि अधिकारी सफाई से सम्बन्धित सभी सफाई मशीनों को चालू हालत में रखना सुनिश्चित करेंगे और सफाई के दौरान अगर मशीने कम पड़ती है तो मशीनों को हायर भी करेंगे। इस स्वच्छता पखवाड़े के दौरान आमजन को विभिन्न माध्यमों से स्वच्छता के प्रति जागरुक भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के दौरान सीवरेज से निकले कचरे का नियमित रुप से उठान भी सुनिश्चित किया जाए ताकि सडक़ पर गंदगी ना फैले और आवागमन में आमजन को किसी प्रकार परेशानी ना आए।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान किए जाने वाले कार्यो की फोटो सोशल मीडिया पर भी अपलोड करेंगे और प्रतिदिन की रिपोर्ट को स्वच्छता पोर्टल भी अपलोड करेंगे। अधिकारी आपसी तालमेल के लिए वाटसग्रुप में जानकारी को शेयर करेंगे। इसके साथ हेल्पलाईन नम्बर पर आने वाली सभी शिकायतों का भी तुरंत समाधान करना सुनिश्चित किया जाए। इस मौके पर नप सचिव केएल बठला, नपा सचिव अकुंश परासर, सुरेन्द्र मलिक, राकेश, हरिओम सहित नगर परिषद व नगर पालिकाओं के अधिकारी मौजूद थे।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here