ई-ग्राम स्वराज के तहत गांवों में हाई स्पीड इंटरनेट की मिलेगी सुविधा:बराड़ - Discovery Times

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

28 September 2020

ई-ग्राम स्वराज के तहत गांवों में हाई स्पीड इंटरनेट की मिलेगी सुविधा:बराड़

 


डीसी शरणदीप कौर ने वीसी के माध्यम से थानेसर के 99 गांवों में किया शुभारम्भ, प्रथम चरण में सरपंच, वीएलई, स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूल के प्रिंसीपल को 1 वर्ष तक नि:शुल्क मिलेगा इंटरनेट कनैक्शन, लोगों के अब गांव की सीएससी में ही होंगे आनलाईन प्रणाली से सभी कार्य 

 
कुरुक्षेत्र 28 सितम्बर: उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि कुरुक्षेत्र के 388 गांवों में हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा देने की योजना पर काम किया जा रहा है। इस योजना के तहत सभी गांवों के सरपंच, सीएससी सेंटर के वीएलई, सीएचसी-पीएचसी, प्राईमरी और सैंकेडरी स्कूल के प्रिंसीपल, राशन डिपू धारक, पशुपालन विभाग के चिकित्सक को प्रथम चरण में 1 वर्ष के लिए नि:शुल्क इंटरनेट कनैक्शन दिया जाएगा। अहम पहलू यह है कि ई-ग्राम स्वराज के तहत अब गांव में भी लोगों को सीएससी वाई-फाई चौपाल हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ सोमवार को उपायुक्त कार्यालय में सीएससी के अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़, अतिरिक्त उपायुक्त वीना हुड्डïा ने वीसी के माध्मय से थानेसर के 99 गांवों में सीएससी के माध्यम से उपलब्ध करवाए गए वाई-फाई चौपाल हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा का विधिवत रुप से शुभारम्भ किया। उपायुक्त ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले में बीबीएनएल भारत ब्रॉडबैंड निगम लिमिटेड द्वारा ऑप्टिकल फाईबर केबल के माध्यम से इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। इसके लिए पंचायत स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) को जिम्मेदारी दी जाएगी, जिससे जिला की सभी पंचायतों में डिजिटल इंडिया के तहत वाई-फाई ग्राम का सपना जल्द साकार हो जाएगा। वाई-फाई ग्राम चौपाल से दूर-देहातों में रहने वाले लोगों को वैज्ञानिक खोजों, किसानों को कृषि संबंधी जानकारी, छात्रों को एजुकेशन एवं देश-विदेश में हो रही गतिविधियां संबंधी जानकारी मिल सकेगी। सरकार द्वारा हर गांव में वाई-फाई की सुविधा पहुंचाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सीएससी बीबीएनएल के साथ मिलकर लोगों को अपने ही ग्राम पंचायत में सभी तरह की सुविधा उपलब्ध कराएगी, जिससे लोगों का जीवन स्तर उंचा होगा।

अतिरिक्त उपायुक्त वीना हुड्डïा ने कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत अब लगभग हर तरह की सेवाएं ऑनलाईन हो गई है। छात्रों को नौकरी का फार्म भरना हो, ग्रामीणों को राशन कार्ड बनवाना हो, रसोई गैस बुक करवाना हो या अन्य सेवाएं लोग अपने मोबाईल या लैपटॉप से कर सकते है, चूंकि इस दौर में हर युवा के हाथ में मोबाईल पहुंच गया है। इसलिए भारत सरकार अब गांव-गांव वाई-फाई की सुविधा देने जा रही है। इसके लिए पंचायतों में हॉट-स्पॉट बनाया जाएगा। इसके लिए जिला की सभी पंचायतों में ओएफसी केबल बिछ चुकी है। दूसरे चरण में हर ग्राम पंचायत भवन में वाई-फाई के लिए यंत्र लगाए जा रहे है, इसमें इलैक्ट्रिक सप्लाई के लिए बिजली कनैक्शन और सोलर पैनल भी लगाएं जाएंगे, जो ऑटोमैटिक चलता रहेगा। इसकी देखरेख की जिम्मेदारी सीएससी के चिन्हित वीएलई करेंगे।

सीएससी के महाप्रबंधक आशीष शर्मा ने इस कार्य में सहयोग करने के लिए जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया। सीएससी के जिला प्रबंधक मोहित शर्मा ने कहा कि ग्राम पंचायतों में उलब्ध इंटरनेट सेवा की गति हाई स्पीड की होगी और इसे गांव के पंचायत भवन में लगाया जाएगा। यहां से 100 मीटर की परिधि में इसका नेटवर्क रहेगा। वहीं घरों में इंटरनेट सेवा यूज करने के लिए सीएससी के चिन्हित वीएलई द्वारा आम लोगों के घरों तक फाईबर टू होम केबल द्वारा ब्रॉडबैंड कनैक्शन दिया जाएगा। डिजिटल इंडिया के तहत हरेक ग्राम पंचायत भवन में लोगों को इंटरनेट के माध्यम से सभी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। ऑनलाईन सर्विसेज के साथ डिजिटल एजुकेशन, डिजिटल हेल्थ केयर सुविधा, बैंकिंग, कृषि सहित केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा जारी योजनाओं का लाभ पहुंंचाया जाएगा। इस मौके पर अनिल सांगवान, प्रभजोत सिंह सिद्घू, मोहम्मद आरिफ, प्रवीण धीमान, पुनित सिंह आदि मौजूद थे।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here