कोरोना के प्रति जागरुकता ही कोरोना को हराने में करती है वैक्सीन का काम - Discovery Times

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

27 September 2020

कोरोना के प्रति जागरुकता ही कोरोना को हराने में करती है वैक्सीन का काम

 

शहर के सैक्टरों व वार्डों में कोविड-19 के बारे में आमजन को किया जा रहा है जागरुक, जन सम्पर्क विभाग का विशेष प्रचार वाहन निरंतर पहुंच रहा है शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में

कुरुक्षेत्र 27 सितम्बर:आज पूरा विश्व कोरोना महामारी की चपेट में आ चुका है। इसलिए इस वायरस से बचने और एक-दूसरे को सुरक्षित रखने का सबसे आसान तरीका है बाहर जाते समय मास्क का प्रयोग करना व सामाजिक दूरी रखना। इसके लिए आमजन को जागरुक किया जाना बहुत जरुरी है और कोरोना के प्रति जागरुकता ही कोरोना वायरस को हराने में वैक्सीन का काम करती है। इसलिए आमजन को इस वायरस के प्रति जागरुक रहना होगा और अपने आसपास के लोगों को भी जागरुक करने का काम करना होगा।

जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी डा. नरेन्द्र सिंह ने कहा कि आमजन को जागरुक करने का सबसे सशक्त माध्यम है प्रचार-प्रसार है और जन सम्पर्क विभाग के कर्मचारियों द्वारा यह कार्य पूरी मेहनत के साथ किया जा रहा है। कोरोना एक वैश्विक महामारी है और इस बिमारी से मानव जाति को काफी नुकसान हुआ है। आज हम सबको मिलकर आगे आकर और मिलकर इस बिमारी से लडऩे की जरुरत है। यह तभी सम्भव होगा जब हम जागरुक होंगे। इसलिए हम सभी कोविड-19 के नियमों का पालन करें और घर से बाहर जाते समय मास्क का प्रयोग करे और सामाजिक दूरी बनाए रखे, अगर हो सके तो जरुरी हो तभी घर से बाहर जाए।

उन्होंने कहा कि उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ के निर्देशानुसार विभागीय प्रचार वाहन प्रतिदिन कुरुक्षेत्र जिला के विभिन्न गांवों, शहर के सैक्टरों व वार्डो, ढाणियों, डेरों व इंट भट्टïों इत्यादि में जाकर आमजन को कोरोना वायरस से बचाव व इसके प्रति सावधानियां बरतने के लिए जागरुक कर रहा है। रविवार को भी इस वाहन ने शहर के विभिन्न सैक्टरों, वार्डों व ग्रामीण क्षेत्र में कोविड-19 के नियमों के बारे में जानकारी देकर जागरुक किया है। इसके साथ-साथ कोरोना वायरस कोविड-19 के बारे में आमजन को विभिन्न माध्यमों से निंरतर जागरुक किया जा रहा है। इसके लिए आमजन को पम्पलेट, क्वीज व संचार के अन्य माध्यमों से जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा एक विशेष वाहन को तैयार किया गया है। यह वाहन जिले के सभी गांवों में जाकर आमजन को कोरोना वायरस बचाव व सावधानियों के बारे में जानकारी देकर जागरुक कर रहा है। इस विशेष वाहन में साउंड सिस्टम लगाया गया है, जिसके माध्यम से आडियो क्लीपस चलाकर कोरोना वायरस के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है। इस अभियान के तहत लोगों को मास्क लगाने, सामाजिक दूरी का पालन करने, खांसी, बुखार, जुखाम आदि होने पर तुरंत अपना टेस्ट करवाने, टोल फ्री नम्बर 1950 और 1075 के बारे में भी जानकारी देकर जागरुक किया जा रहा है।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here