राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती को मनाने के लिए राज्य के सभी शहरों में ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ मनाने का निर्णय लिया - DISCOVERY TIMES

Breaking News

हमारा साथ देने व् जुड़ने के लिए डिस्कवरी टाइम्स समूह आपका आभारी है, आप सभी का तह दिल से बहुत बहुत धन्यवाद ... निष्पक्ष और विश्वनीय ख़बरें आपके लिए बहुत जरूरी है ... आप डिस्कवरी टाइम्स से अपने रिश्ते मज़बूत करें, आपके अनुभवो को बेहतर बनाने के लिए हम लाये है प्रिंट एडिशन के साथ साथ ई-पेपर सब्सक्रिप्शन ... कुरुक्षेत्र टाइम्स को आवश्यकता है पत्रकारों की जो पत्रकारिता में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं इच्छुक व्यक्ति संपर्क करें. WhatsApp 9215330006

01 October 2020

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती को मनाने के लिए राज्य के सभी शहरों में ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ मनाने का निर्णय लिया

 

  • चंडीगढ़, 1 अक्तूबर- हरियाणा सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती को उचित रूप से मनाने के लिए 2 से 17 अक्तूबर, 2020 तक राज्य के सभी शहरों में ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ मनाने का निर्णय लिया है।
  • मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल कल, दो अक्तूबर को पंचकूला से ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ का उदघाटन करेंगे।
  • शहरी स्थानीय निकाय विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि सांसद, मंत्री, विधायक और अन्य गणमान्य व्यक्ति वर्तमान कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर सामाजिक दूरी बनाए रखने के मानदंडों का अनुपालन करते हुए राज्य के विभिन्न जिलों में एक साथ ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ का उदघाटन करेंगे।
  • उन्होंने बताया कि पंचकूला में ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ के शुभारंभ के समय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के अलावा हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता और राज्य स्तरीय कार्य बल (एसएलटीएफ), स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) के सदस्य श्री नरेंद्र पचार भी उपस्थित रहेंगे।
  • उन्होंने बताया कि उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला एवं एसएलटीएफ (एसबीएम) के सदस्य श्री वेद पंचाल जिला जींद में और स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज जिला अंबाला में ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ का उद्घाटन करेंगे। इसी प्रकार, शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल एवं एसएलटीएफ (एसबीएम) के सदस्य श्री तेजिंदर सिंह जिला यमुनानगर में, परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा जिला फरीदाबाद में, ऊर्जा मंत्री श्री रणजीत सिंह एवं एसएलटीएफ (एसबीएम) के सदस्य श्री गुरचरण दास जिला सिरसा में, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल जिला भिवानी में, सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल एवं एसएलटीएफ (एसबीएम) के सदस्य डॉ.आर.के. जांगड़ा जिला रेवाड़ी में, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री ओम प्रकाश यादव जिला महेंद्रगढ़ में और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा एवं एसएलटीएफ (एसबीएम) के सदस्य श्री राजेश कुमार जिला कैथल में ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ का उदघाटन करेंगे।
  • प्रवक्ता ने बताया कि पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्य मंत्री श्री अनूप धानक जिला फतेहाबाद में और खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री श्री संदीप सिंह एवं एसएलटीएफ (एसबीएम) के सदस्य श्री जोगिंदर सिंह जिला कुरुक्षेत्र में ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ का उदघाटन करेंगे। इसी प्रकार, एसएलटीएफ (एसबीएम) के अध्यक्ष श्री महिपाल ढांडा जिला गुरुग्राम में, एसएलटीएफ (एसबीएम) के उपाध्यक्ष श्री सुभाष चंद्रा एवं एसएलटीएफ (एसबीएम) के सदस्य श्री पवन शर्मा जिला करनाल में, सांसद डॉ.अरविंदर कुमार शर्मा जिला रोहतक में, सांसद श्री संजय भाटिया एवं एसएलटीएफ (एसबीएम) के सदस्य श्री सुभाष त्रेहन जिला पानीपत में, सांसद श्री बृजेंद्र सिंह जिला हिसार में और विधायक श्री दीपक मंगला एवं एसएलटीएफ (एसबीएम) के सदस्य श्री वेद प्रकाश जिला पलवल में कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।
  • उन्होंने बताया कि राज्य के सभी नगर निगम आयुक्तों और जिला नगरपालिका आयुक्तों को ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ के दौरान अपने-अपने शहरों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। इनमें जन जागरूकता अभियान सहित स्वच्छता अभियान, बंद सीवरों की सफाई के साथ-साथ खुली नालियों की सफाई, सीवरेज प्रणाली का रखरखाव करने में नागरिकों की भागीदारी जैसे कार्य शामिल हैं। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत राज्य स्तरीय कार्य बल के सदस्यों और क्षेत्र के अन्य स्थानीय प्रतिनिधियों को भी इस अभियान में शामिल किया जाएगा।
     
  • चंडीगढ़, 1 अक्तूबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद को प्रदेश के लोगों की ओर से उनके 76वें जन्मदिवस की बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।
  • आज यहां जारी एक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति श्री कोविंद लंबे समय से देश की राजनीति में सक्रिय रहें हैं तथा उन्होंने विभिन्न पदों पर रहते हुए लोगों की सेवाएं कर एक अमिट छाप छोड़ी है। राष्ट्रपति का पदभार होते हुए भी उन्होंने शिक्षक दिवस के अवसर पर अपने गुरू जनों के चरण स्पर्श कर भारत की प्राचीन ‘गुरू-शिष्य’ परंपरा का एक अनूठा उदाहरण प्रस्तुत कर सबको मुग्धमोह कर दिया।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि एक शिक्षाविद के रूप में भी राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने कोरोना महामारी के चलते भी वर्चुअल कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से नई ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020’ के क्रियान्वयन में भी एक अनूठी पहल की है। उन्होंने कहा कि ऐसे राष्ट्रपति पर देश के हर नागरिक को नाज़ होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने उनके स्वस्थ जीवन व दीर्घायु की कामना भी की।



No comments:

Post a Comment