योग प्रशिक्षण के दौरान कोविड प्रोटोकाल की हो सख्ती से पालना:बराड़ - Discovery Times

Discovery Times

RNI Registred No.-119642

Breaking

Home Top Ad

विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें +91 921-533-0006

Sunday, November 8, 2020

योग प्रशिक्षण के दौरान कोविड प्रोटोकाल की हो सख्ती से पालना:बराड़

कुरुक्षेत्र 8 नवम्बर(अनिल धीमान):उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा की हरियाणा योग परिषद द्वारा समग्र शिक्षा के अंतर्गत कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के पास स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 7 दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में डीपी, पीटीआई तथा अन्य अध्यापक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। स्कूल खुलने के बाद यह अध्यापक अपने-अपने स्कूलों में बच्चों को योग के लिए प्रशिक्षित करेंगे। योग प्रशिक्षण के दौरान कोविड-19 के नियमों की पूरी तरह से पालना की जाए व प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षाणार्थियों को हर प्रकार सुविधाएं मुहैया करवाई जाए।

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ रविवार को हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद एवं हरियाणा योग परिषद के संयुक्त तत्वावधान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के पास स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 7 दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर के उदघाटन अवसर पर बोल रही थी। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से शिविर का उदघाटन किया और वीसी से प्रदेश भर में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित प्रशिक्षार्थियों को अपना संदेश दिया। उपायुक्त ने कहा कि मनुष्य शरीर से नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक स्वरूप में परिवर्तित करने में योग की अहम भूमिका है। निरंतर योग साधना से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसे में योग को जीवन में धारण करते हुए हम सुखद स्वास्थ्य की परिकल्पना को साकार कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर से ही विकासात्मक गतिविधियों का उदगम होता है और सकारात्मक दृष्टिकोण जीवन में आगे बढऩे के लिए प्रेरणा देता है। स्वस्थ्य शरीर के लिए योगासन अहम है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में योग साधना की अतुलनीय भागीदारी है। कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में योग साधना मनुष्य के स्वास्थ्य को सही रखने में बेहद जरूरी है। योग के माध्यम से ही निरंतर आसन करते हुए हम कोरोना से दूरी बनाने में अपनी सहभागिता निभा सकते हैं। आज पूरी दुनिया में योग के कारण भारत की पहचान कायम है और वैश्विक महामारी में हर पूरे धैर्य के साथ योग के बल पर कोरोना से मुकाबला करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों सहित संबंधित स्कूल की प्रिंसिपल को निर्देश जारी किए गए हैं कि योग प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी कोविड-19 प्रोटोकॉल की अनुपालना करेंगे तथा मास्क, सोशल डिस्टैंसिंग तथा सैनिटाईजेशन का ध्यान रखेंगे। स्कूल में साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाए। शिविर के दौरान सभी शिक्षकों के कोरोना टेस्ट भी किए जाए ताकि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने कहा कि शिविर के पहले दिन करीब 93 पीटीआई व डीपी प्रशिक्षण के लिए पहुंचे है। इस 7 दिवसीय योग प्रशिक्षण के दौरान 3 समूहों में करीब 300 प्रशिक्षणार्थियों को योग सिखाया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को योग क्रियाओं के अलावा योग पाठ्यक्रम का भी अध्ययन करवाया जाएगा। शिविर के पहले दिन योग परिषद जिला संयोजक पाला राम व कुलवन्त सिंह ने प्रशिणार्थियों को योग का प्रशिक्षण दिया। इस शिविर में डीईओ अरुण आश्री ने मेहमानों का स्वागत किया व डीपीसी रामदिया गागट ने सभी का आभार व्यक्त किया है। इस शिविर के मंच का संचालन एपीसी सतबीर कौशिक ने किया। इस मौके पर केडीबी सीईओ कपिल शर्मा, उप जिला शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक, एपीसी संजय कौशिक, एपीसी सुनील कौशिक, एपीसी डॉ कृष्णा, प्रिंसिपल दया सिंह स्वामी, डॉ राम मेहर अत्री, एईओ चंद्रभान, मनोज, पीटीआई यूनियन प्रधान सचिन चौधरी आदि उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment