अब तक खरीदी गई है 2155 किसानों की गेहूं की फसल, मंडियों में नहीं आने दी जाएगी किसी प्रकार की दिक्कत - DISCOVERY TIMES

Breaking News

हमारा साथ देने व् जुड़ने के लिए डिस्कवरी टाइम्स समूह आपका आभारी है, आप सभी का तह दिल से बहुत बहुत धन्यवाद ... निष्पक्ष और विश्वनीय ख़बरें आपके लिए बहुत जरूरी है ... आप डिस्कवरी टाइम्स से अपने रिश्ते मज़बूत करें, आपके अनुभवो को बेहतर बनाने के लिए हम लाये है प्रिंट एडिशन के साथ साथ ई-पेपर सब्सक्रिप्शन ... कुरुक्षेत्र टाइम्स को आवश्यकता है पत्रकारों की जो पत्रकारिता में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं इच्छुक व्यक्ति संपर्क करें. WhatsApp 9215330006

08 April 2021

अब तक खरीदी गई है 2155 किसानों की गेहूं की फसल, मंडियों में नहीं आने दी जाएगी किसी प्रकार की दिक्कत

कुरुक्षेत्र 8 अप्रैल: उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले की सभी मंडियों और खरीद केन्द्रों से गेहूं उठान कार्य को तेजी के साथ किया जाए। इस मामले में जरा सी भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। सभी एसडीएम, डीएफसी और अन्य एजेंसियों के अधिकारी उठान कार्य पर पैनी निगाहे रखे, इसके साथ ही अनलोडिंग पर भी विशेष फोकस रखा जाए ताकि लिफ्टिंग और अनलोडिंग का कार्य सुचारु रुप से चलता रहे। सभी एजेंसियों के अधिकारी सभी खरीद केन्द्रों पर गेहूं खरीद के कार्य को भी सुचारु रुप से चलाए, जहां कहीं भी किसी प्रकार की समस्या है, उसका तुरंत समाधान किया जाए।

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि गेंहू खरीद के सीजन में अब तक खरीद एजेंसियों द्वारा अलग-अलग खरीद केन्द्रों से कुल 14 हजार 280 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद की है। इस जिले में खरीद केन्द्रों पर गेंहू की खरीद का कार्य सुचारु रुप से चल रहा है। इन खरीद केन्द्रों पर किसान अपनी फसलों को लेकर अपने निर्धारित शैडयूल के अनुसार खरीद केन्द्रों पर पहुंच रहे है। इसके साथ मंडियों में आने वाले किसानों व मजदूरों को कोविड-19 की गाईडलाईंस की पालना करने के लिए जानकारी देकर जागरुक भी किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वरा जारी रिपोर्ट के आधार पर कहा कि खरीद केन्द्रों पर 7 अप्रैल 2021 तक खरीद एजेंसियां द्वारा 14 हजार 280 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद की गई है, जिसमें से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 10 हजार 207 एमटी व हैफेड द्वारा 4073 एमटी गेंहू की खरीद की गई है। अजराना कलां मंडी में 36 एमटी, बाबैन मंडी में 1051 एमटी, गुमथला गढु मंडी में 925 एमटी, इस्माईलाबाद मंडी में 1386 एमटी, झांसा मंडी में 173 एमटी, कराह साहब मंडी में 267 एमटी, कुरुक्षेत्र मंडी में 1714 एमटी, लाडवा मंडी में 2151 एमटी, पिहोवा मंडी में 1593 एमटी, पिपली मंडी में 1100 एमटी, शाहबाद मंडी में 3382 एमटी, ठोल मंडी में 502 एमटी गेहूं की खरीद की गई है। सभी खरीद केन्द्रों पर गेंहू खरीद का कार्य सुचारु रुप से चल रहा है। सभी एसडीएम को निर्देश दिए गए है सम्बन्धित खरीद केन्द्रों पर नजर रखे ताकि किसी प्रकार की कोई समस्या ना आए।

उन्होंने कहा कि एजेंसियों द्वारा गेंहू उठान/भंंडारण कार्य को भी लगातार किया जा रहा है। अब तक खरीद की गई 14 हजार 280 मीट्रिक टन गेंहू में से जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने 93 एमटी व हैफेड ने 104 एमटी गेंहू उठान/भंंडारण का कार्य सहित 197 एमटी गेंहू लिफ्टिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि मंडियों व खरीद केन्द्रों पर फसल को लेकर आने के लिए प्रशासन द्वारा एक शैडयूल बनाया गया है, जिसके तहत ही किसानों को फसल बेचने के लिए बुलाया जा रहा है। अब तक खाद्य आपूर्ति विभाग ने 1514 और हैफेड ने 641 किसानों सहित कुल 2155 किसानों की गेहूं की फसल को खरीदा है। इसलिए सभी किसान निर्धारित शैडयूल के अनुसार ही मंडियों में फसल को लेकर आए। इस मौके पर एडीसी प्रीति, एसडीएम अखिल पिलानी, एसडीएम सोनू राम, एसडीएम अनुभव मेहता, एसडीएम कपिल शर्मा, डीआरओ डा. चांदी राम चौधरी, डीडीपीओ प्रताप सिंह, डीएफएससी कुशल बुरा, डीडीए डा. प्रदीप मिल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 

No comments:

Post a Comment