घर-घर तक एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है कॉपरेटिव बैंक:यादव - Discovery Times

Discovery Times

the leading national hindi newspaper

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

09 April 2021

घर-घर तक एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है कॉपरेटिव बैंक:यादव

कुरुक्षेत्र 9 अप्रैल: हरियाणा कापरेटिव सोसायटी एवं हरको के चेयरमैन अरविंद यादव ने कहा कि हरियाणा कापरेटिव बैंक प्रदेश का पहला ऐसा बैंक है जो ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जाकर एटीएम मोबाईल वैन से पैसा निकालने की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। अभी ट्रायल के तौर पर 19 जिलों में यह सुविधा शुरु की है, जिसके अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे है।

चेयरमैन अरविंद यादव शुक्रवार को देर सायं सैक्टर 7 में हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमच के निवास पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले चेयरमैन अरविंद यादव का पहुंचने पर उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमच, डा. तारा चंद, मैनेजर कापरेटिव हेमलता ने पुष्पगुच्छ और स्मृति चिन्ह भेंटकर स्वागत किया। चेयरमैन ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार हरियाणा कापरेटिव बैंक किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत करने और सहयोग करने के लिए अनेक योजनाए लागू कर रही है। इस सहकारी बैंक में क्रांतिकारी परिवर्तन किए जा रहे है, जिनका फायदा सीधा-सीधा किसानों को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक ने किसानों को फसली ऋण के राशि डेढ़ लाख रुपए से बढ़ाकर 3 लाख करने का निर्णय लिया है। इस राशि पर बैंक द्वारा 7 प्रतिशत ब्याज लेता है, लेकिन जो किसान समय पर ऋण की अदायगी करेगा, उसको 7 प्रतिशत ब्याज माफ कर दिया जाएगा, जिसमें 4 प्रतिशत ब्याज राज्य सरकार और 3 प्रतिशत ब्याज केन्द्र सरकार द्वारा सबसीडी के रुप में वापिस किया जाएगा। इतना ही नहीं सहकारी बैंक ने गांव-गांव, घर-घर जाकर मोबाईल एटीएम से पैसे निकलवाने की सुविधा देने के एटीएम मोबाईल वैन की सेवाएं शुरु की है। यह सेवाएं ट्रायल के तौर पर 19 जिलों में शुरु की गई है। इस प्रकार की सेवा देने वाला सहकारी बैंक प्रदेश का पहला बैंक है।

चेयरमैन ने कहा कि राज्य सरकार 730 पैक्स को कम्पयूटराईज करने जा रही है और दूसरे विभागों की तरह इस विभाग में भी नई तबादला नीति लागू करने जा रही है। सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमच ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार कापरेटिव सोसायटी के चेयरमैन अरविंद यादव के प्रयासों से सहकारी बैंक में क्रांतिकारी बदलाव आए है और इसका फायदा किसानों को मिल रहा है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here