आमजन का कोरोना टेस्ट के लिए देरी से आगे आना बन रहा है मृत्यु दर बढऩे का कारण:बराड़ - DISCOVERY TIMES

Breaking News

हमारा साथ देने व् जुड़ने के लिए डिस्कवरी टाइम्स समूह आपका आभारी है, आप सभी का तह दिल से बहुत बहुत धन्यवाद ... निष्पक्ष और विश्वनीय ख़बरें आपके लिए बहुत जरूरी है ... आप डिस्कवरी टाइम्स से अपने रिश्ते मज़बूत करें, आपके अनुभवो को बेहतर बनाने के लिए हम लाये है प्रिंट एडिशन के साथ साथ ई-पेपर सब्सक्रिप्शन ... कुरुक्षेत्र टाइम्स को आवश्यकता है पत्रकारों की जो पत्रकारिता में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं इच्छुक व्यक्ति संपर्क करें. WhatsApp 9215330006

08 April 2021

आमजन का कोरोना टेस्ट के लिए देरी से आगे आना बन रहा है मृत्यु दर बढऩे का कारण:बराड़

कुरुक्षेत्र 8 अप्रैल: उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि जिला में लगातार कोरोना संक्रमण फैलने के साथ-साथ मृत्यु दर में बढ़ोतरी होना चिंता का विषय है। जिला में मृत्यु दर बढऩे का मुख्य कारण आमजन का आगे आकर समय पर जांच व उपचार न करवाना है। यदि शुरूआती लक्षण दिखाई देते ही जांच करवाकर इलाज करवाया जाए तो इस वायरस को हराया जा सकता है। इसके लिए सम्बन्धित स्टाफ कांटेक्ट ट्रेसिंग व सैंपलिंग में तेजी लाएं, ताकि संक्रमित व्यक्तियों की समय रहते पहचान की जा सके। इसके साथ ही आमजन भी स्वास्थ्य विभाग की सैंपलिंग टीम का सहयोग करें।

उपायुक्त बातचीत करते हुए कहा कि आमजन कोरोना वायरस की गंभीरता को समझें, इसके प्रति लापरवाही न बरते और कोरोना से ना घबराए बल्कि सजग रहे। जिला में संक्रमण फैल ने के साथ ही मृत्यु दर में भी बढ़ोतरी हो रही है। लोगों का कोरोना वायरस की जांच के लिए देरी से आगे आना जिले में मृत्यु दर बढऩे का कारण है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे प्रारंभिक लक्षण दिखने पर ही अपनी जांच करवाएं। यदि समय पर उपचार करवा लिया जाए तो मृत्यु दर कम होने के साथ-साथ संक्रमण का फैलाव भी नहीं होगा। नंबरदार गांव में मुनादी व अन्य माध्यमों से हर ग्रामीण को कोरोना की गंभीरता के प्रति जागरूक करें। अगर गांव के किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कांटेक्ट ट्रेसिंग व सैंपलिंग कार्य में तेजी लाएं। जितनी अधिक सैंपलिंग होगी, उससे संक्रमण फैलाव को नियंत्रण करने में उतनी ही आसानी होगी। अधिक संक्रमण फैलाव वाले क्षेत्रों पर अधिक फोकस करें, वहां पर फैलाव होने के कारणों का पता लगाकर संक्रमण फैलाव के नियंत्रण बारे कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि होम क्वारंटाइन व्यक्ति व इसके संपर्क में आने वालों पर निगरानी रखी जाए। इसके साथ उसके स्वास्थ्य सुधार की भी जानकारी ली जाए। दुकानदार भी कोरोना फैलाव की गंभीरता को समझते हुए स्वयं मॉस्क लगाएं व दुकान पर सेनेटाइजर अवश्य रखें। ग्राहक को सामान देने से पहले अपने हाथ सेनेटाइजर करे। आमजन कोरोना को हल्के में न लें और संक्रमण फैलाव की गंभीरता को समझते हुए कोविड-19 की हिदायतों की सख्ती से अनुपालना करें।

 

No comments:

Post a Comment