आमजन का कोरोना टेस्ट के लिए देरी से आगे आना बन रहा है मृत्यु दर बढऩे का कारण:बराड़ - Discovery Times

Discovery Times

RNI Registred No.-119642

Breaking

Home Top Ad

विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें +91 921-533-0006

Thursday, April 8, 2021

आमजन का कोरोना टेस्ट के लिए देरी से आगे आना बन रहा है मृत्यु दर बढऩे का कारण:बराड़

कुरुक्षेत्र 8 अप्रैल: उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि जिला में लगातार कोरोना संक्रमण फैलने के साथ-साथ मृत्यु दर में बढ़ोतरी होना चिंता का विषय है। जिला में मृत्यु दर बढऩे का मुख्य कारण आमजन का आगे आकर समय पर जांच व उपचार न करवाना है। यदि शुरूआती लक्षण दिखाई देते ही जांच करवाकर इलाज करवाया जाए तो इस वायरस को हराया जा सकता है। इसके लिए सम्बन्धित स्टाफ कांटेक्ट ट्रेसिंग व सैंपलिंग में तेजी लाएं, ताकि संक्रमित व्यक्तियों की समय रहते पहचान की जा सके। इसके साथ ही आमजन भी स्वास्थ्य विभाग की सैंपलिंग टीम का सहयोग करें।

उपायुक्त बातचीत करते हुए कहा कि आमजन कोरोना वायरस की गंभीरता को समझें, इसके प्रति लापरवाही न बरते और कोरोना से ना घबराए बल्कि सजग रहे। जिला में संक्रमण फैल ने के साथ ही मृत्यु दर में भी बढ़ोतरी हो रही है। लोगों का कोरोना वायरस की जांच के लिए देरी से आगे आना जिले में मृत्यु दर बढऩे का कारण है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे प्रारंभिक लक्षण दिखने पर ही अपनी जांच करवाएं। यदि समय पर उपचार करवा लिया जाए तो मृत्यु दर कम होने के साथ-साथ संक्रमण का फैलाव भी नहीं होगा। नंबरदार गांव में मुनादी व अन्य माध्यमों से हर ग्रामीण को कोरोना की गंभीरता के प्रति जागरूक करें। अगर गांव के किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कांटेक्ट ट्रेसिंग व सैंपलिंग कार्य में तेजी लाएं। जितनी अधिक सैंपलिंग होगी, उससे संक्रमण फैलाव को नियंत्रण करने में उतनी ही आसानी होगी। अधिक संक्रमण फैलाव वाले क्षेत्रों पर अधिक फोकस करें, वहां पर फैलाव होने के कारणों का पता लगाकर संक्रमण फैलाव के नियंत्रण बारे कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि होम क्वारंटाइन व्यक्ति व इसके संपर्क में आने वालों पर निगरानी रखी जाए। इसके साथ उसके स्वास्थ्य सुधार की भी जानकारी ली जाए। दुकानदार भी कोरोना फैलाव की गंभीरता को समझते हुए स्वयं मॉस्क लगाएं व दुकान पर सेनेटाइजर अवश्य रखें। ग्राहक को सामान देने से पहले अपने हाथ सेनेटाइजर करे। आमजन कोरोना को हल्के में न लें और संक्रमण फैलाव की गंभीरता को समझते हुए कोविड-19 की हिदायतों की सख्ती से अनुपालना करें।

 

No comments:

Post a Comment