अस्पतालों में मरीजों को दाखिल करने के लिए टोल फ्री नम्बर 1950 पर डायल करना होगा - Discovery Times

Discovery Times

RNI Registred No.-119642

Breaking

Home Top Ad

विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें +91 921-533-0006

Thursday, May 6, 2021

अस्पतालों में मरीजों को दाखिल करने के लिए टोल फ्री नम्बर 1950 पर डायल करना होगा

कुरुक्षेत्र : उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन ने डाक्टर से सलाह लेने के लिए हेल्प लाईन नम्बर सेवा शुुरु की है। कोई भी कोविड मरीज टोल फ्री नम्बर 74969-72507 पर सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक और सायं 3 बजे से सायं 6 बजे तक सम्पर्क कर सकता है। इस टोल फ्री नम्बर पर मरीजों को कोरोना से बचाव व दवाईयों के बारे में विस्तार से परामर्श दी जाएगी। इस टेलिफोन नम्बर पर कोई भी व्यक्ति वीडियो या वॉयस कॉल से डाक्टर से बातचीत कर सकेगा।

टोल फ्री नम्बर 1075 पर आम नागरिक डाक्टरों से कर सकता है परामर्श

डीसी ने कहा कि कोविड-19 को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 1075 टोल फ्री टेली मेडिसन सेवाएं दी जा रही है। इस टोल फ्री नम्बर पर कोई भी व्यक्ति फोन करके डाक्टरों की सलाह ले सकता है। इतना ही नहीं इस फोन नम्बर से बिमार व्यक्ति की काउसलिंग भी की जाती है। इस नम्बर पर मानसिक रोग विशेषज्ञ उपलब्ध रहते है।

कोरोना योद्घा कुरुक्षेत्र वेबपेज पर 56 स्वयं सेवकों ने करवाया पंजीकरण

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि प्रशासन ने पहल करते हुए कोरोना काल के इस कठिन समय में तकनीकी लोगों को स्वयं सेवकों के रुप में कार्य करने के लिए अपील की है। इसके लिए प्रशासन ने कोरोना योद्घा कुरुक्षेत्र वेबपेज भी तैयार किया है। इस वेबपेज पर अब तक एक डाक्टर, 3 इंजीनियर, 15 एक्स सर्विस मैन, 2 नॉन तकनीकी, एक तकनीकी तथा 34 स्वयं सेवकों ने अन्य के कॉलम में पंजीकरण करवाया है। इस प्रकार इस वेबपेज पर 56 स्वयं सेवक अपना पंजीकरण करवा चुके है। इनमें से 40 थानेसर, 7 लाडवा, 5 पिहोवा और 2 शाहबाद उपमंडल के है।


प्रशासन ने भी दवाईयों के लिए चिकित्सक से परामर्श के लिए जारी किया हेल्पलाईन नम्बर
दाखिले के लिए मरीज कर सकते है 1950 पर डायल, कंट्रोल रुम में लगाई डाक्टर की डयूटी
उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि कोविड अस्पतालों में मरीजों को दाखिल करने के लिए टोल फ्री नम्बर 1950 पर डायल करना होगा। कंट्रोल रुम में नियमित रुप से चिकित्सकों की डयूटी लगा दी गई है। इस टोल फ्री नम्बर पर सूचना मिलते ही चिकित्सक और गठित कमेटी एक्टिव मोड़ में आकर कोरोना मरीज को जांच के बाद दाखिला करवाएगी। इस कमेटी को जरुरत के अनुसार कर्मचारियों की डयूटी लगाने के लिए भी अधीकृत किया गया है।

होम आईसोलेशन मरीजों को वितरित कर रहे है विशेष किट

उपायुक्त ने कहा कि होम आईसोलेशन में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से विशेष किट का वितरण किया जा रहा है, जिसमें होम आईसोलेशन बुकलेट, पल्स आक्सीमीटर, ट्रिपल लेयर मास्क, सेनिटाईजर, गलब्ज, अंडर टेकिंग, लॉग चार्ट व दवाईयां भी शामिल है। 

No comments:

Post a Comment