कुरुक्षेत्र में आक्सीजन सप्लाई का प्रबंधन करने के लिए डयूटी मैजिस्ट्रेट रखेंगे नजर:अनुपमा - Discovery Times

Discovery Times

RNI Registred No.-119642

Breaking

Home Top Ad

विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें +91 921-533-0006

Thursday, May 6, 2021

कुरुक्षेत्र में आक्सीजन सप्लाई का प्रबंधन करने के लिए डयूटी मैजिस्ट्रेट रखेंगे नजर:अनुपमा

कुरुक्षेत्र 6 मई:हरियाणा वन एवं वन्य प्राणी विभाग की प्रधान सचिव जी अनुपमा ने कहा कि कुरुक्षेत्र में आक्सीजन सप्लाई का प्रबंध ओर बेहतर करने के लिए डयूटी मैजिस्ट्रेट और अन्य अधिकारी पूरी निगरानी रखेंगे। किसी भी अस्पताल में मरीजों को आक्सीजन की कमी नहीं आने दी जाएगी। इस जिले में कोविड-19 की गाईडलाईंस के अनुसार कोरोना से संक्रमित सभी मरीजों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ समय पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। जहां कहीं भी कमी पाई जाती है, उसे तुरंत दूर किया जा रहा है, इसके लिए स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी दिन-रात मेहनत और ईमानदारी के साथ कार्य कर रहे है।

प्रधान सचिव जी अनुपमा लघु सचिवालय और सर्किट हाउस में प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तथा आईएमए के सदस्यों की बैठकों को सम्बोधित कर रही थी। इससे पहले प्रधान सचिव जी अनुपमा ने उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ से पूरे जिले में कोरोना के प्रबंधों, संक्रमण को रोकने, मरीजों के इलाज, आक्सीजन की आपूर्ति, आक्सीजन की सप्लाई से सम्बन्धित प्रबंधों, लॉकडाउन के आदेशों की पालना करवाने सहित अन्य विषयों पर किए गए प्रबंधों पर समीक्षा की। इसके उपरांत प्रधान सचिव ने सीएमओ डा. सुखबीर सिंह से कोविड मरीजों का इलाज कर रहे प्रत्येक अस्पताल में बैडों की संख्या, मरीजों की संख्या, प्रत्येक अस्पताल के आक्सीजन आपूर्ति व सप्लाई के बारे में विस्तृत जानकारी ली। इसके साथ ही सभी एसडीएम से सम्बन्धित उपमंडल के बारे में भी फीडबैक रिपोर्ट ली है।

टोल फ्री नम्बर 1950 पर कोरोना से सम्बन्धित दिक्कतों को 24 घंटे करा सकते है दर्ज, टोल फ्री नम्बर 1950 पर नियमित रुप से लगाई चिकित्सकों की डयूटी, चिकित्सकों की टीम अस्पतालों का दौरा कर करेंगी दवाईयों का आकंलन, आक्सीजन की नहीं आने दी जाएगी कमी, प्रधान सचिव जी अनुपमा ने कोरोना प्रबंधों की समीक्षा को लेकर अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

प्रधान सचिव ने कहा कि कोविड519 की गाईडलाईंस के अनुसार कोरोना से संक्रमित सभी मरीजों को स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा लाभ मिलना चाहिए और कहीं भी कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। जिन अस्पतालों में कोरोना से संक्रमित मरीज रिकवर कर रहे है, उन्हें कोविड सेंटरों में रखने का प्रबंध किया जाए। चिकित्सकों की टीम नियमित रुप से मरीजों की दवाईयों की उपलब्धता पर फोकस रखेगी ताकि कहीं भी कोई कमी ना रहे। इतना ही नहीं यह टीम अस्पतालों में विजिट भी करेंगी ताकि स्वास्थ्य सेवाओं में कहीं भी कोई कमी ना रह पाए। उन्होंने कहा कि आक्सीजन की आपूर्ति और कोटे के अनुसार सप्लाई के प्रबंधों में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। हालांकि इस विषय पर कुरुक्षेत्र के अधिकारी दिन-रात काम कर रहे है। इसके बावजूद आपूर्ति और सप्लाई के प्रबंधों पर पूरी नजर रखी जाए।

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले में सभी अधिकारी आपसी तालमेल के साथ काम कर रहे है। इस जिले में मरीजों को घर बैठे स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने और कोरोना से सम्बन्धित सभी दिक्कतों को दूर करने के लिए टोल फ्री नम्बर 1950 के साथ-साथ अन्य नम्बर भी जारी किए गए है तथा नगराधीश के कोर्ट रुम में कंट्रोल रुम 24 घंटे 7 दिन कार्यरत है। इसके अलावा टेली मेडिसन के लिए भी टोल फ्री नम्बर जारी किया है जहां पर निर्धारित समयावधि में चिकित्सकों से बातचीत कर लोग स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा रहे है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, एडीसी प्रीति, एसडीएम अखिल पिलानी, सीईओ जिला परिषद अश्विनी मलिक, डीएमसी भारत भूषण गोगिया, एमडी शुगर मिल विरेन्द्र चौधरी, एडीएम सोनू राम, सीएमओ डा. सुखबीर सिंह, अंडर ट्रेनिंग आईएएस वैशाली सिंह व जया शारदा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment