नशे के जाल और दुष्परिणाम से युवाओं को बचना बेहद जरुरी ; अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक - Discovery Times

Discovery Times

RNI Registred No.-119642

Breaking

Tuesday, December 7, 2021

नशे के जाल और दुष्परिणाम से युवाओं को बचना बेहद जरुरी ; अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक

 

            जिला कुरुक्षेत्र को नशा मुक्त बनाने के लिए पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ अंशु सिंगला के कुशल नेतृत्व में जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने नशीले पदार्थों के धन्धें में संलिप्त लोगों पर शिकंजा कसते हुए माह नवम्बर 2021 में नशीला पदार्थ अधिनियम व आबकारी अधिनियम के तहत 28 मामले दर्ज करके 30 लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 730 ग्राम अफीम, 82 ग्राम स्मैक, 12 किलो 760 ग्राम गांजा पत्ती, 03 किलोग्राम 115 ग्राम चूरापोस्त व 255 बोतल शराब देसी, अंग्रेजी व बीयर शराब बरामद करने में सफलता हासिल की। यह जानकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री कर्ण गोयल ने दी।


            जानकारी देते हुए श्री कर्ण गोयल ने बताया कि जिला कुरुक्षेत्र में नशीले पदार्थों के प्रचलन की अक्सर शिकायतें मिलती रहती हैं। जिनको देखते हुए पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ अंशु सिंगला ने अपराध अन्वेषण शाखा-1 व अपराध अन्वेषण शाखा-2 कम एन्टी नारकोटिक सैल को नशा तस्करों पर नकेल कसने के आदेश दिये थे । इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने कहा कि नशा ही सभी अपराधों की जड है। नशे की पूर्ति न होने के कारण नशे के आदि लोग चोरी, छीना-झपटी, डकैती जैसी संगीन वारदातों को अंजाम देते हैं । नशे के जाल और दुष्परिणाम से युवाओं को बचना बेहद जरुरी हैं क्योंकि नशे ने बहुत से युवाओं को अपने चंगुल में ले लिया है। यदि किसी व्यक्ति को इसकी आदत हो जाती है तो वह कई प्रकार की बीमारियों का शिकार हो जाता है । नशे में डूबा इंसान अपने अच्छे बुरे की पहचान भी खो देता है। इसलिए नशे के कारोबार को रोकना पुलिस के लिए अति आवश्यक है। पुलिस का लक्ष्य नशा खरीदने वाले लोगों पर या नशेडियों पर अंकुश लगाना ही नहीं है बल्कि पुलिस का लक्ष्य तो नशे के कारोबारियों को भी सलाखों के भेजने का है।

इसी कडी में डॉ अंशु सिंगला के कुशल नेतृत्व में जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने नशीले पदार्थों के धन्धें में संलिप्त लोगों पर शिकंजा कसा हुआ है। नशा तस्करों के विरुद्ध छेडे अभियान के तहत माह नवम्बर 2021 में नशीला पदार्थ अधिनियम व आबकारी अधिनियम के तहत 28 मामले दर्ज करके 30 लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 730 ग्राम अफीम, 82 ग्राम स्मैक, 12 किलो 760 ग्राम गांजा पत्ती, 03 किलोग्राम 115 ग्राम चूरापोस्त व 255 बोतल शराब देसी, अंग्रेजी व बीयर शराब बरामद की । आरोपियों को माननीय अदालत के आदेश से सलाखों के पीछे भेजने का काम किया है।

No comments:

Post a Comment