सभी को बरतनी होगी सतर्कता : कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए - डिस्कवरी टाइम्स I DISCOVERY TIMES

Breaking News

सुचना : हमारा साथ देने व् जुड़ने के लिए डिस्कवरी टाइम्स समूह आपका आभारी है, आप सभी का तह दिल से बहुत बहुत धन्यवाद I निष्पक्ष और विश्वनीय ख़बरें आपके लिए बहुत जरूरी है I 'डिस्कवरी टाइम्स' कुरुक्षेत्र हरियाणा से प्रकाशित मासिक हिंदी समाचारपत्र है I 'डिस्कवरी टाइम्स' को आवश्यकता है पत्रकारों की, जो पत्रकारिता में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं इच्छुक व्यक्ति संपर्क करें.मीडिया जगत से जुड़े साथी हमें अपनी खबरें भेज सकते हैं। हम उनकी खबरों को उचित स्थान देंगे। आप हमें editordiscoverytimes@gmail.com पर खबरें भेज सकते हैं।

हमारा साथ देने व् जुड़ने के लिए डिस्कवरी टाइम्स समूह आपका आभारी है, आप सभी का तह दिल से बहुत बहुत धन्यवाद ... निष्पक्ष और विश्वनीय ख़बरें आपके लिए बहुत जरूरी है ... आप डिस्कवरी टाइम्स से अपने रिश्ते मज़बूत करें, आपके अनुभवो को बेहतर बनाने के लिए हम लाये है प्रिंट एडिशन के साथ साथ ई-पेपर सब्सक्रिप्शन ... कुरुक्षेत्र टाइम्स को आवश्यकता है पत्रकारों की जो पत्रकारिता में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं इच्छुक व्यक्ति संपर्क करें. WhatsApp 9215330006

18 January 2022

सभी को बरतनी होगी सतर्कता : कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए

कुरुक्षेत्र 18 जनवरी 2022 ( मंजुला ) :उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा है कि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए सभी को सतर्कता बरतनी होगी। कोविड-19 के मद्देनजर स्वच्छता व सतर्कता को बनाये ढाल, घर में रखे अपनों का ख्याल। इस महामारी के समय हमें स्वच्छता का भी ध्यान रखना है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित अधिकारियों को सैनिटाइजेशन के लिए पहले से ही निर्देश जारी किए गये है। गांवों में बनाये जाने वाले आइसोलेशन सैंटरों में भी सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना लाजमी है।

होम आइसोलेशन मरीज की देखभाल करने वाले व्यक्त भी करे नियमों की पालना, होम आइसोलेट संक्रमित व्यक्ति के प्रयोग की चीजों से ना करे सीधा संपर्क

उपायुक्त मुकुल कुमार ने बातचीत करते हुए कहा कि होम आइसोलेशन मरीजों को चिकित्सा की दृष्टि से हर संभव सहायता प्रशासन द्वारा मुहैया करवाई जा रही है। होम आइसोलेट मरीजों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना नहीं करने दिया जायेगा। होम क्वारंटाईन मरीजों का उनके घर पर जो ध्यान रख रहे है, उन्हें भी सावधानी रखनी बेहद आवश्यक है। सावधानियों के तहत देखभाल करने वाले व्यक्ति को ट्रिपल लेयर मास्क पहनना जरूरी है। मास्क गीला या गंदा हो गया है तो उसे तुरंत बदल लें, इस्तेमाल किए गये मास्क को बंद ढक्कन वाले कूड़ेदान में डालें, अपने चेहरे, नाक व मुंह को छूने से बचें। सावधानी के क्रम में मरीज के संपर्क में आने पर हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं, खाना खाने से पहले और बाद में हाथों को अच्छे से धोएं, मरीज की देखभाल करते समय डिस्पोजेबल दस्तानों का प्रयोग करें, दस्ताने पहनने से पहले और उतारने के बाद हाथों को अच्छी तरह से साफ करें।

उन्होंने कहा कि मरीज द्वारा इस्तेमाल किए गये खाने के बर्तन, खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ, तौलिए एवं बैड की चादर को साझा न करें। मरीज द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली रोजमर्रा की वस्तुओं को न छुएं, ऐसी बातों एवं हिदायतों का ध्यान रखकर कोरोना संक्रमण के फैलाव से बचा जा सकता है। कोविड विषय को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। कोई भी व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके कोविड से संबंधित कोई भी जानकारी ले सकता है।


No comments:

Post a Comment