सभी को बरतनी होगी सतर्कता : कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए - Discovery Times

राष्ट्रीय हिंदी समाचार-पत्र और न्यूज़ पोर्टल RNI No. 119642

Breaking

सभी को बरतनी होगी सतर्कता : कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए

कुरुक्षेत्र 18 जनवरी 2022 ( मंजुला ) :उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा है कि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए सभी को सतर्कता बरतनी होगी। कोविड-19 के मद्देनजर स्वच्छता व सतर्कता को बनाये ढाल, घर में रखे अपनों का ख्याल। इस महामारी के समय हमें स्वच्छता का भी ध्यान रखना है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित अधिकारियों को सैनिटाइजेशन के लिए पहले से ही निर्देश जारी किए गये है। गांवों में बनाये जाने वाले आइसोलेशन सैंटरों में भी सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना लाजमी है।

होम आइसोलेशन मरीज की देखभाल करने वाले व्यक्त भी करे नियमों की पालना, होम आइसोलेट संक्रमित व्यक्ति के प्रयोग की चीजों से ना करे सीधा संपर्क

उपायुक्त मुकुल कुमार ने बातचीत करते हुए कहा कि होम आइसोलेशन मरीजों को चिकित्सा की दृष्टि से हर संभव सहायता प्रशासन द्वारा मुहैया करवाई जा रही है। होम आइसोलेट मरीजों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना नहीं करने दिया जायेगा। होम क्वारंटाईन मरीजों का उनके घर पर जो ध्यान रख रहे है, उन्हें भी सावधानी रखनी बेहद आवश्यक है। सावधानियों के तहत देखभाल करने वाले व्यक्ति को ट्रिपल लेयर मास्क पहनना जरूरी है। मास्क गीला या गंदा हो गया है तो उसे तुरंत बदल लें, इस्तेमाल किए गये मास्क को बंद ढक्कन वाले कूड़ेदान में डालें, अपने चेहरे, नाक व मुंह को छूने से बचें। सावधानी के क्रम में मरीज के संपर्क में आने पर हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं, खाना खाने से पहले और बाद में हाथों को अच्छे से धोएं, मरीज की देखभाल करते समय डिस्पोजेबल दस्तानों का प्रयोग करें, दस्ताने पहनने से पहले और उतारने के बाद हाथों को अच्छी तरह से साफ करें।

उन्होंने कहा कि मरीज द्वारा इस्तेमाल किए गये खाने के बर्तन, खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ, तौलिए एवं बैड की चादर को साझा न करें। मरीज द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली रोजमर्रा की वस्तुओं को न छुएं, ऐसी बातों एवं हिदायतों का ध्यान रखकर कोरोना संक्रमण के फैलाव से बचा जा सकता है। कोविड विषय को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। कोई भी व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके कोविड से संबंधित कोई भी जानकारी ले सकता है।


No comments:

Post a Comment

राष्ट्रीय हिंदी समाचार पत्र