स्वास्थ्य विभाग कुरुक्षेत्र द्वारा आज 53 जगह पर लगेगी कोरोना की वैक्सीन:सुखबीर - DISCOVERY TIMES

Breaking News

हमारा साथ देने व् जुड़ने के लिए डिस्कवरी टाइम्स समूह आपका आभारी है, आप सभी का तह दिल से बहुत बहुत धन्यवाद ... निष्पक्ष और विश्वनीय ख़बरें आपके लिए बहुत जरूरी है ... आप डिस्कवरी टाइम्स से अपने रिश्ते मज़बूत करें, आपके अनुभवो को बेहतर बनाने के लिए हम लाये है प्रिंट एडिशन के साथ साथ ई-पेपर सब्सक्रिप्शन ... कुरुक्षेत्र टाइम्स को आवश्यकता है पत्रकारों की जो पत्रकारिता में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं इच्छुक व्यक्ति संपर्क करें. WhatsApp 9215330006

05 May 2022

स्वास्थ्य विभाग कुरुक्षेत्र द्वारा आज 53 जगह पर लगेगी कोरोना की वैक्सीन:सुखबीर

 

कुरुक्षेत्र 5 मई, डिस्कवरी टाइम्स डिजिटल,कुरुक्षेत्र: जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने कहा कि लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा शेड्यूल जारी किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग इस अभियान के तहत जिले के अंतिम व्यक्ति तक को कोरोना की वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिले में 6 मई को 66 स्थानों पर कोरोना वैक्सीनेशन की पहली तथा दूसरी डोज लगाई जाएगी। उन्होंने वीरवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए प्रतिदिन शेड्यूल जारी कर लोगों को कोरोना की पहली व दूसरी डोज दी जा रही है। इस अभियान के तहत एलएनजेपी अस्पताल, पिहोवा सीएचसी, बाबैन सीएचसी, झांसा पीएचसी,मथाना सीएचसी, शाहबाद सीएचसी, मोहन नगर यूपीएचसी, कृष्णा नगर गामड़ी यूपीएचसी में कोवैक्सीन की डोज लगाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ जिले में विभिन्न सीएचसी, पीएचसी, सब सेंटर, राजकीय स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र सहित अन्य जगहों पर कोविशिल्ड की प्रथम व द्वितीय डोज लगाई जाएगी, जिनमें एलएनजेपी अस्पताल के अंतर्गत 1 स्थान में डोज लगाई जाएगी। इसी प्रकार पिहोवा सीएचसी के अंतर्गत 6 स्थान, स्याणा सैयदां पीएचसी के अंतर्गत 4 स्थान, ठसका मीराजीं पीएचसी के अंतर्गत 5 स्थान, रामगढ़ रोड़ पीएचसी के अंतर्गत 4 स्थान, मथाना सीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, खानपुर कोलियां पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, बारना पीएचसी के अंतर्गत 2 स्थान, धुराला पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, पिपली सीएचसी के अंतर्गत 3 स्थान, लाडवा सीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, गुढा पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, बाबैन सीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, झांसा सीएचसी के अंतर्गत 5 स्थान, डींग पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान,  इस्माईलाबाद पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, कलसाना पीएचसी के अंतर्गत 3 स्थान, शाहबाद सीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, मोहन नगर यूपीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, कृष्णा नगर गामड़ी यूपीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान व पॉली क्लीनिक सेक्टर-4 पर कोविडशील्ड डोज लगाई जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना की वैक्सीन लगवाकर कोरोना की इस संक्रमण की कड़ी को तोडऩे में स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन का सहयोग करे।

18 से 59 वर्ष के लाभार्थियों को सरकारी संस्थानों में मुफ्त लगाई जा रही है बूस्टर डोज

 16 जनवरी 2021 से अलग-अलग चरणों में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। समय-समय पर विभिन्न आयु वर्ग के लाभार्थियों  को टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया गया। अभी 12 वर्ष की आयु से अधिक सभी लाभार्थियों को कोविड-19 से बचाव के लिए 2 टीके लगाए जा रहे है। 

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त प्रीक्यूशन बूस्टर डोज स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर, 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को लगाई जा रही है । उन्होंने कहा कि दिनांक 04 मई 2022 को 18 से 59 वर्ष के आयु के लाभार्थियों को प्रीक्यूशन  बूस्टर डोज सरकारी संस्थाओं में मुफ्त उपलब्ध करवाई गई है। इसमें 18 से अधिक आयु के सभी लाभार्थी जिनकी दूसरी डोज को 9 महीने 39 सप्ताह हो गए है। वह अपना टीकाकरण अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर करवा सकते है। सभी आमजन से अपील की जाती है कि 18 वर्ष से अधिक वर्ग के योग्य लाभार्थी अपना प्रीक्यूशन बूस्टर डोज शीघ्र लगाकर कोविड-19 की बीमारी से स्वयं को तथा अपने परिवार को व समाज को सुरक्षित रखे।

12 से 14 वर्ष को जिले में 43 जगह व 15 से 18 वर्ष को जिले में 42 जगहों पर लगेगी डोज

12 से 14 वर्ष व 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को वैक्सीनेट करने का काम किया जा रहा है। विभाग द्वारा प्रतिदिन शेड्यूल बनाकर बच्चों को वैक्सीनेट करने का काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में 5 मई को कुरुक्षेत्र जिले में 12 से 14 वर्ष के बच्चों को 43 जगह कोर्बिवेक्स और 15 से 18 वर्ष के बच्चों को भी 42 जगहों पर कोवैक्सीन की पहली और दूसरी डोज दी जाएगी। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों को पहली और दूसरी डोज लगवाना जरुर सुनिश्चित करें।

उन्होंने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि 12 से 14 वर्ष के बच्चों को एलएनजेपी अस्पताल के अंतर्गत 1 स्थान, पिहोवा सीएचसी के अंतर्गत 5 स्थान, स्याणा सैयदां पीएचसी के अंतर्गत 3 स्थान, ठसका मीराजीं पीएचसी के अंतर्गत 5 स्थान, रामगढ़ रोड़ पीएचसी के अंतर्गत 4 स्थान, मथाना सीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, खानपुर कोलियां पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, बारना पीएचसी के अंतर्गत 3 स्थान, धुराला पीएचसी के अंतर्ग 1 स्थान, पिपली सीएचसी के अंतर्गत 3 स्थान, किरमच पीएचसी के 3 स्थान, लाडवा सीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, बाबैन सीएचसी के अंतर्गत 2 स्थान, गुढा पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, झांसा सीएचसी के अंतर्गत 2 स्थान, इस्माईलाबाद पीएचसी के अंतर्गत 2 स्थान, डींग पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, कलसाना पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, ठोल पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, शाहबाद सीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, मोहन नगर यूपीएचसी के अंतर्गत 3 स्थान, कृष्णा नगर गामड़ी यूपीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान पर कोर्बिवेक्स की डोज लगाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार 15 से 18 वर्ष के बच्चों को एलएनजेपी अस्पताल के अंतर्गत 1 स्थान, पिहोवा सीएचसी के अंतर्गत 7 स्थान, स्याणा सैयदां पीएचसी के अंतर्गत 3 स्थान, ठसका मीराजीं पीएचसी के अंतर्गत 5 स्थान, रामगढ़ रोड़ पीएचसी के अंतर्गत 4 स्थान, मथाना सीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, अमीन पीएचसी, खानपुर कोलियां पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, बारना पीएचसी के अंतर्गत 2 स्थान, धुराला पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, पिपली सीएचसी के अंतर्गत 3 स्थान, लाडवा सीएचसी के अंतर्गत 1  स्थान, बाबैन सीएचसी के अंतर्गत 2 स्थान, गुढा पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, इस्माईलाबाद पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, झांसा सीएचसी के अंतर्गत 2 स्थान, डींग पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, कलसाना पीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान,  शाहबाद सीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, मोहन नगर यूपीएचसी के अंतर्गत 1 स्थान, कृष्णा नगर गामड़ी यूपीएचसी के 1 स्थान पर कोवैक्सीन की डोज लगाई जाएगी।

No comments:

Post a Comment