प्रदेश में सूचना क्रांति की शुरुआत शिक्षा के क्षेत्र में एक नया बदलाव :नायब - Discovery Times

राष्ट्रीय हिंदी समाचार-पत्र और न्यूज़ पोर्टल RNI No. 119642

Breaking

प्रदेश में सूचना क्रांति की शुरुआत शिक्षा के क्षेत्र में एक नया बदलाव :नायब

कुरुक्षेत्र  5 मई (डिस्कवरी टाइम्स): सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि राजकीय स्कूलों के विद्यार्थी किसी समय पर तख्ती का प्रयोग करते थे लेकिन आज समय के बदलाव के साथ सरकार ने विद्यार्थियों के हाथों में टेबलेट थामने का काम किया है। इससे विद्यार्थियों के जीवन में एक नया बदलाव आएगा। अब टेबलेट से राजकीय स्कूल के विद्यार्थी भी देश और दुनिया की शिक्षा पद्धति के बारे में जान सकेंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को प्रतिदिन 2 जीबी डाटा भी नि:शुल्क दिया जाएगा। अहम पहलू यह है कि विधायक सुभाष सुधा चेन्नई से ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से जुडे रहे और विद्यार्थियों को टैबलेट मिलने पर शुभकामनाएं दी है। 

सांसद नायब सिंह सैनी वीरवार को आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल के सभागार में शिक्षा विभाग की तरफ  से आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा के प्रतिनिधि के रूप में समाजसेवी मुकंद सुधा, भाजपा के जिला अध्यक्ष राजकुमार सैनी, अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी, एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक, जिला शिक्षा अधिकारी अरूण आश्री ने दीपशिखा प्रज्वलित करके विधिवत रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल रोहतक से ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से जुड़े और विद्यार्थियों  को टैबलेट मिलने की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरकार की तरफ से राजकीय स्कूल के विद्यार्थियों  को अच्छी शिक्षा, अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर व अच्छा माहौल दिया जाएगा और सुविधाओं में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। 
आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर सांसद नायब सिंह सैनी ने राजकीय स्कूल की छात्राओं को वितरित किए 596 टेबलेट, विधायक सुभाष सुधा भी जुड़े रहे ऑनलाइन प्रणाली से, पोस्ट कार्ड के माध्यम से मुख्यमंत्री तक भेजेंगे टैबलेट की फीडबैक
सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने जन्म दिवस पर प्रदेश के 3 लाख विद्यार्थियों को एक साथ टेबलेट दिए है और 5 लाख विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किए जाएंगे। यह टैबलेट 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों  को दिए गए है। इस टेबलेट से प्रदेश में सूचना क्रांति की शुरुआत हो चुकी है। इससे शिक्षा के क्षेत्र में एक नया बदलाव आएगा। टैबलेट से बच्चों के बस्तों का बोझ भी कम होगा और घर बैठे ऑनलाइन प्रणाली से शिक्षा ग्रहण करने में सक्षम हो गए है। अब बच्चों की मुट्ठी  में ही क्लास रूम होगा। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थियों को पोस्ट कार्ड दिए गए है इस पोस्ट कार्ड पर टेबलेट की फीडबैक भरकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल चंडीगढ़ के नाम पोस्ट करना होगा। इससे बच्चों की भावनाएं और मन की बात मुख्यमंत्री तक पहुंच सकेगी।
 
विधायक सुभाष सुधा ने आनलाइन प्रणाली से कार्यक्रम से जुड़कर अपना संदेश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहल के कारण आज देश का सबसे टेबलेट वितरण कार्यक्रम संभव हो पाया है। इस टेबलेट से बच्चों के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा और राजकीय स्कूलों के बच्चें भी अच्छे-अच्छे संस्थानों के बच्चों से कम्पीटीशन कर पाएंगे। एडीसी अखिल पिलानी ने मेहमानों का स्वागत किया और जिला शिक्षा अधिकारी अरूण आश्री ने मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए हरियाणा  टेबलेट बेस लर्निंग प्रोग्राम पर प्रकाश डाला। इस मौके पर भाजपा के जिला अध्यक्ष राजकुमार सैनी, समाजसेवा मुकंद लाल सुधा, महामंत्री सुशील राणा, सुनील चौधरी, भाजपा बुद्घिजीव प्रकोष्ठ के संयोजक पवन आश्री, भाजपा के वरिष्ठ नेता श्याम लाल जांगडा, हरिश अरोडा, जगतार वर्मा, वेद प्रजापत, रमेश शर्मा, अनिल धीमान, डाईट की प्रिंसीपल नमिता कौशिक, डीपीसी विनोद कौशिक सहित अन्य अधिकारी और गणमान्य लोग उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

राष्ट्रीय हिंदी समाचार पत्र