पीपीपी से बीपीएल अन्य योजनाएं जुडऩे से सरकारी योजनाओं के लाभ में पारदर्शिता आएगी - Discovery Times

राष्ट्रीय हिंदी समाचार-पत्र और न्यूज़ पोर्टल RNI No. 119642

Breaking

पीपीपी से बीपीएल अन्य योजनाएं जुडऩे से सरकारी योजनाओं के लाभ में पारदर्शिता आएगी

 

पिहोवा 9 मई, (डिस्कवरी टाइम्स ): हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि परिवार पहचान पत्र से बीपीएल कार्ड योजना को जोडक़र मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पात्र परिवारों को लाभ पहुंचाने के साथ-साथ बिचौलियों पर भी कड़ा प्रहार किया है। पीपीपी से बीपीएल अन्य योजनाएं जुडऩे से सरकारी योजनाओं के लाभ में पारदर्शिता आएगी। इससे अंतिम व्यक्ति तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचेगा।

खेल मंत्री संदीप सिंह सिंचाई विभाग के विश्राम गृह में बीपीएल कार्ड धारकों में कार्ड वितरित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व बिचौलिए और गलत लोगों को लाभ पहुंचाने वाले एजेंट जनता को गुमराह करते थे। चंद पैसों के लालच में ये लोग अपात्र लोगों को योजनाओं का लाभ पहुंचा देते थे और बीपीएल के अधिकतर पात्र इस योजना से वंचित रहते हुए अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर काटते रहते थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के संज्ञान में जब यह समस्या आई तो उन्होंने वादा किया था कि वे गरीब आदमी के जूते दफ्तरों के चक्कर काटने में नहीं घिसने देंगे। उन्होंने अपना वादा पूरा करते हुए पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। खेल मंत्री संदीप सिंह ने बताया कि पहले चरण में पिहोवा के लगभग 7000 कार्ड बन चुके हैं। उन्होंने बताया कि सिरसा और कुरुक्षेत्र जिले से सबसे पहले यह योजना शुरू की गई है। इसके अलावा जिन लोगों की आय 1 लाख 80 हजार से कम है। उन्हें भी बीपीएल की श्रेणी में रखते हुए कार्ड जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही जिन लोगों ने गलती से अपनी आय ज्यादा दर्शाई है। उनके लिए भी बहुत जल्द आय दुरुस्त करने का ऑप्शन दिया जाएगा।

उन्होंने लोगों से कहा कि परिवार पहचान पत्र से जुड़ी योजनाओं में जो मोबाइल नंबर पात्र व्यक्ति ने दिया है। उसे चालू रखें और उस पर आने वाले मैसेज पर लिंक को जरूर पढ़ें। क्योंकि लिंक व मैसेज से ही कार्रवाई आगे बढ़ेगी। उन्होंने सभी 17 वार्डों के लोगों में बीपीएल कार्ड वितरित किए। इस दौरान 100 से अधिक लोगों को कार्ड दिए गए। इस मौके पर जिला सचिव रामकिशन दुआ, मंडल प्रधान राकेश पुरोहित, अशोक सिंगला, गीता डाबर, फूल सिंह, विशाल सौदा, पलविंदर पम्मा, मनमोहन चक्रपाणि, सुखविंदर बिट्टू प्रिंस गर्ग, रामधारी शर्मा, योगेश लक्की, बब्बी नंबरदार, कुलदीप मेहला, महामंत्री सतपाल गढ़ी रोड़ान, दीपक अत्री, प्रवीण काला, सुल्तान लाडी पाल, तरसेम गर्ग आदि मौजूद थे।


No comments:

Post a Comment

राष्ट्रीय हिंदी समाचार पत्र