हरियाणा के खिलाडिय़ों का हुनर खेलो इंडिया में नजर आ रहा है : मुकुल - DISCOVERY TIMES

Breaking News

Post Top Ad

विज्ञापन व् ख़बरों के लिए सम्पर्क करे I +91 921-533-0006

Sunday, June 5, 2022

हरियाणा के खिलाडिय़ों का हुनर खेलो इंडिया में नजर आ रहा है : मुकुल

 

डिस्कवरी टाइम्स शाहबाद 5 जून: उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 में हरियाणा के खिलाड़ी अपने खेल का हुनर दिखा रहे है। इन खेलो में हरियाणा प्रदेश के खिलाड़ी सबसे ज्यादा मैडल जीत कर प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। अहम पहलु यह है कि इस खेल उत्सव में खिलाड़ी 545 स्वर्ण, 545 रजत और 776 कांस्य पदक के लिए अपना जोहर दिखाएंगे।

उपायुक्त मुकुल कुमार रविवार को देर सायं खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 के दूसरे दिन सायं के सत्र का शुभारंभ करने के उपरांत खिलाडिय़ों से सीधा संवाद कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त मुकुल कुमार ने शाहबाद में खेल प्रागंण में बनाए गए अस्थाई विश्राम कक्ष में पंचकूला से  दिल्ली और बिहार का आन प्रणाली से महिला हाकी के मैच को देखा।  इसके बाद उपायुक्त मुकुल कुमार, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी राम निवास ने उडीसा और चंडीगढ़ पुरुष हाकी का शुभारंभ करवाया और खिलाडिय़ों से परिचय लिया तथा दोनों टीमों के साथ एक समूह चित्र भी करवाया।

उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि प्रदेश को इन खेलों की मेजबानी करने का यह सुनहरा अवसर मिला है और इसके लिए अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं। इससे पहले भी खेलो इंडिया के तीन संस्करण आयोजित किए जा चुके हैं  इस बार हरियाणा की मेजबानी के कारण खिलाड़ी और दर्शक दोनों इस आयोजन को लंबे समय तक याद रखेंगे। 

3-सितारा होटल में खिलाडिय़ों के ठहरने के लिए की गई व्यवस्था

उपायुक्त ने कहा कि खिलाडिय़ों के ठहरने के लिए काम से काम 3 सितारा होटलों में व्यवस्था की गई है और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाला पौष्टिक भोजन परोसा जाएगा। इसके अलावा, होटल से कार्यक्रम स्थल तक उनकी सुरक्षित यात्रा के लिए  वाहनों की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

चिकित्सा सुविधाओं के बारे में उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि प्रत्येक स्थल पर डॉक्टरों, नर्सों, फिजियोथेरेपिस्ट और एम्बुलेंस की एक टीम की व्यवस्था की गई है। इस के इलावा अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस रिहेब सेंटर बनाया गया है जो की उत्तर भारत में अपनी तरह का अनोखा सेंटर है जिस मेें खिलाडिय़ों को चोट से जल्द से जल्द उबारने के लिए सभी व्यवस्था की गई है।

खेल के बुनियादी ढांचे पर लगभग 139 करोड़ खर्च

उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि राज्य सरकार ने इन खेलों के लिए पुराने ढांचों के नवीनीकरण के साथ-साथ अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है।  शाहाबाद हॉकी स्टेडियम के नवीनीकरण और अन्य आवश्यक कार्यों पर करीब 15 करोड़ रुपये की राशि सहित कुल 139 करोड़ रुपए खर्च किया गया है।

पहली बार मशाल रिले का आयोजन

उपायुक्त ने कहा कि खेलो इंडिया के इतिहास में पहली बार हरियाणा ने पूरे राज्य में मशाल रिले का आयोजन किया है। पिछले 1 माह से इन खेलों के तीन शुभंकर पूरे राज्य में आकर्षण का केंद्र बने रहे हैं । इन्हें राहगिरी नामक वाहन के माध्यम से पूरे राज्य में घुमाया गया है।

8500 खिलाड़ी ले रहे भाग

उपायुक्त ने कहा कि इन खेलों में देश भर के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 8,500 खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ भाग ले रहे है। उन्होंने बताया कि 25 प्रकार के खेल पांच स्थानों पंचकूला, अंबाला, शाहाबाद, चंडीगढ़ और दिल्ली में आयोजित किए जा रहे है।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स - 2021 में पांच पारंपरिक खेल होंगे

उपायुक्त ने कहा कि इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में पहली बार पांच पारंपरिक खेलों जैसे गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंब और योगासन को भी शामिल किया गया है।  इन खेलों के आयोजन की भी ऐसी मिसाल प्रस्तुत करेगा जिससे दूसरे राज्य भी प्रेरित और प्रोत्साहित होंगे

No comments:

Post a Comment