प्रत्येक नागरिक को पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए संकल्प लेने की जरूरत: रविंद्र - DISCOVERY TIMES

Breaking News

Post Top Ad

विज्ञापन व् ख़बरों के लिए सम्पर्क करे I +91 921-533-0006

Sunday, June 5, 2022

प्रत्येक नागरिक को पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए संकल्प लेने की जरूरत: रविंद्र

 

कुरुक्षेत्र 5 जून:उपायुक्त मुकुल कुमार के आदेशानुसार जिला वन विभाग की तरफ से आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस पर्यावरण दिवस पर पुलिस लाइन के प्रांगण में वन विभाग की तरफ से पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ जिला वन अधिकारी रविंद्र धनखड़ ने किया।

रविवार को पुलिस लाइन में पुलिस प्रशासन के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में डीएसपी सुभाष चंद्र, डीएसपी आत्माराम व डीएफओ रविंद्र धनखड़ व फॉरेस्ट रेंजर शमशेर सिंह ने एक एक पौधा लगाया। यहां पर वन अधिकारी रविंद्र धनखड़ ने कहा कि प्रकृति से हमें बहुत कुछ मिलता है तो हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि इसकी सुरक्षा और संरक्षण करें। मगर देखने में आता है कि मनुष्य प्रकृति से दूर जा रहा है। पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने का खामियाजा हम भुगत भी रहे हैं। कभी बाढ़ आ जाती है तो कभी बादल फटने की खबरें आती हैं। किसी जगह पर पानी सूख रहा है तो कहीं की जमीन आग उगल रही है। ये सब क्लाइमेंट बदलने की वजह से हो रहा है। इन सब बदलती परिस्थितियों के पीछे हमारी खराब होती जीवनशैली है। इसलिए बदलती जीवनशैली में सुधार की आवश्यकता है।

उपायुक्त मुकुल कुमार के आदेशानुसार वन विभाग की तरफ से पुलिस लाइन में किया पौधारोपण, जिला वन अधिकारी रविंद्र धनखड़ ने आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित पर्यावरण दिवस पर किया अभियान का शुभारंभ


उन्होंने कहा कि स्वयं एक पेड़ लगाना चाहिए और इसके लिए दूसरों को भी प्रेरित करना चाहिए। प्लास्टिक का उपयोग जरूरत पड़ने पर करें। घर पर बने कपड़े या जूट के थैलों का ही प्रयोग करें। थोड़ी दूरी के कामों के लिए साइकिल चलाई जा सकती है। जिसके बहुत सारे लाभ है। शरीर तंदुरुस्त रहने के साथ ही बीमारियां कोसों दूर रहती हैं। इस असीम ब्रह्मांड में करोड़ों ग्रह नक्षत्र हैं। मगर पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है। जिसके ऊपर जीवन संभव है। हम सब के छोटे से प्रयास से यह धरती स्वर्ग से भी सुंदर बन सकती है। इसलिए प्राकृतिक संसाधनों का दोहन कम से कम करें।


No comments:

Post a Comment