युवा खिलाडिय़ों में खेलो इंडिया यूथ गेम्स पुरुष हाकी मैचों से पैदा होगा उत्साह - DISCOVERY TIMES

Breaking News

Post Top Ad

विज्ञापन व् ख़बरों के लिए सम्पर्क करे I +91 921-533-0006

Sunday, June 5, 2022

युवा खिलाडिय़ों में खेलो इंडिया यूथ गेम्स पुरुष हाकी मैचों से पैदा होगा उत्साह

 

डिस्कवरी टाइम्स शाहबाद 5 जून::शाहबाद हॉकी खेल प्रांगण में खेलने वाली खिलाडिय़ों की महक दूर दूर तक पहुंच गई है। इस खेल प्रांगण में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का आयोजन पहली बार हो रहा है। इसके कारण ही देश के प्रत्येक राज्य तक इस खेल प्रांगण की सुविधाओं के चर्चे होंगें। इन गेम्स से यहां के स्थानीय खिलाडिय़ों में एस्ट्रोटर्फ पर खेलने का उत्साह पैदा होगा। अहम पहलू यह है इस खेल मैदान का चयन खेल मंत्री संदीप सिंह के प्रयासों से ही हुआ है।

शाहबाद में पहली बार लगातार 4 दिन राष्ट्रीय स्तर के हॉकी मैचों का आयोजन किया जा रहा है। इन मैचों का आयोजन 7 जून तक होगा और 8 राज्यों के बीच कुल 12 मैच खेले जाएंगें। इस प्रतियोगिता के एक-एक मैच से युवा खिलाडिय़ों को प्रेरणा मिल रही है। इसके अलावा युवा खिलाड़ी दूसरे राज्यों से पहुंच खिलाडिय़ों से रूबरू हो रहे है। इससे स्थानीय खिलाडिय़ों को आने वाले समय काफी फायदा मिलेगा। इन खिलाडिय़ों से जोडऩे के लिए स्थानीय युवा खिलाडिय़ों की ड्यूटियां भी लगाई गई है। यह युवा खिलाड़ी बाहर से आने वाले खिलाडिय़ों को सुविधाएं मुहैया करवाने में मददगार बन रहे है वहीं इन युवा खिलाड़ी को बाहर से आने वाले खिलाडिय़ों से भी कुछ ना कुछ नया सीखने का अवसर भी मिलेगा।

खेलमंत्री संदीप सिंह के प्रयासों से ही हुआ शाहबाद हॉकी खेल प्रांगण का चयन, युवा खिलाड़ी हो रहें है खेलो इंडिया यूथ गेम्स में खिलाडिय़ों से प्रेरित, शाहबाद में खेले जाएंगें 12 मैच

बिहार की तरफ से खेलने वाले मूल नरवाना निवासी रवि का कहना है कि शाहबाद के खेल प्रांगण में उच्च स्तरीय सुविधाओं को देखकर बहुत अच्छा लगा। यहां पर एक छोटे कस्बे में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलने से युवा खिलाडिय़ों को आगे आने एक अवसर मिलेगा। हॉकी प्रशिक्षक सोहन लाल का कहना है कि शाहबाद में हॉॅकी की उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए खेल मंत्री संदीप सिंह की जितनी प्रंशसा की जाए उतनी कम है। इस क्षेत्र के खिलाडिय़ों को इस खेल प्रांगण को फायदा मिलेगा और खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कुरुक्षेत्र ही नहीं प्रदेश का नाम विश्व स्तर चमकाएंगे।

उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि खेल मंत्री संदीप सिंह के प्रयासों से राज्य सरकार की तरफ से इस खेल प्रांगण में करीब 15 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। इस राशि से रात्रि के समय मैच खेलने और अभ्यास करने के लिए लाइटस लगाई गई है। इसके अलावा 14 उच्च स्तरीय सुविधाओं से सम्पन्न कमरों का निर्माण किया गया है। यह सभी कमरे वातानुकूलित है और सभी के साथ शौचालय की भी सुविधा है। इसके अलावा अब पार्किंग की अच्छी व्यवस्था की गई है।

पुरुष हॉकी लीग मैच में पंजाब ने बिहार को 15-3 के अंतर से किया पराजित

हरियाणा खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की तरफ से खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 के पुरुष हॉकी लीग के दूसरे दिन पंजाब की टीम ने बिहार को 15-3 गोल से अंतर से हराया। इसके अलावा मेजबान हरियाणा की टीम को भी हार का सामना करना पड़ा। जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी राम निवास ने कहा कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के पुरुष हॉकी प्रतियोगिता के दूसरे दिन सुबह और सायं के सत्र में दो-दो मैचों शेड्यूल निर्धारित किया गया है। इस शेड्यूल के अनुसार सुबह के सत्र में पहला मैच पंजाब और बिहार के बीच खेला गया। इस मैच को पंजाब के खिलाडिय़ों ने एक तरफा कर दिया और बिहार की टीम पर एक के एक बाद गोल दागने का काम किया। इस मैच में पंजाब ने 15 गोल किए और बिहार की टीम केवल 3 गोल कर पाई। उन्होंने कहा कि हरियाणा और उतर प्रदेश के बीच दूसरा मैच खेला जाएगा। इस मैच में उत्तर प्रदेश के खिलाडिय़ों ने शानदार खेल का प्रर्दशन किया और मेजबान हरियाणा की टीम को 5-1 गोल के अंतर से पराजित किया। उन्होंनेे कहा कि 6 जून को विश्राम के बाद  7 जून को सुबह 7 बजे झारखंड और चंडीगढ़ तथा सुबह 9 बजे मणीपुर और ओडिशा, सायं के सत्र में 3.30 बजे उत्तर प्रदेश और पंजाब, सायं 5.30 बजे हरियाणा और बिहार के बीच लीग का अंतिम मैच खेला जाएगा।


No comments:

Post a Comment