विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रधानमंत्री को दी-मनोहर लाल - DISCOVERY TIMES

Breaking News

हमारा साथ देने व् जुड़ने के लिए डिस्कवरी टाइम्स समूह आपका आभारी है, आप सभी का तह दिल से बहुत बहुत धन्यवाद ... निष्पक्ष और विश्वनीय ख़बरें आपके लिए बहुत जरूरी है ... आप डिस्कवरी टाइम्स से अपने रिश्ते मज़बूत करें, आपके अनुभवो को बेहतर बनाने के लिए हम लाये है प्रिंट एडिशन के साथ साथ ई-पेपर सब्सक्रिप्शन ... कुरुक्षेत्र टाइम्स को आवश्यकता है पत्रकारों की जो पत्रकारिता में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं इच्छुक व्यक्ति संपर्क करें. WhatsApp 9215330006

25 December 2022

विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रधानमंत्री को दी-मनोहर लाल

 

नई दिल्ली, 24 दिसंबर –हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। 

बैठक के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी ली और कई योजनाओं की तारीफ भी की। इन योजनाओं में मुख्य रूप में परिवार पहचान पत्र योजना, जिसके माध्यम से आज हर नागरिक को घर बैठे ही बिना किसी परेशानी के सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। परिवार पहचान पत्र योजना की जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों के अधिकारी जानकारी ले रहे हैं। इसी प्रकार, 1 जनवरी, 2023 से पीपीपी के माध्यम से ऑटोमेटिक बीपीएल राशन कार्ड बनने की योजना के बारे में प्रधानमंत्री को अवगत करया, जिसकी उन्होंने सराहना की। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा सरकार ने बीपीएल आय सीमा को बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये कर दिया है। इसके अलावा, ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ अब शहरी क्षेत्रों में भी स्वामित्व योजना लागू किए जाने के संबंध में भी चर्चा हुई। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की मुलाकात

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी

प्रधानमंत्री ने की राज्य सरकार की योजनाओं की तारीफ

जंगल सफारी के शिलान्यास और सूरजकुंड मेले के उद्घाटन अवसर पर प्रधानमंत्री को हरियाणा आने का दिया निमंत्रण

मनोहर लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ हरियाणा में बनाई जाने वाली जंगल सफारी के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही, प्रधानमंत्री को इस जंगल सफारी के शिलान्यास के लिए हरियाणा आने का न्योता भी दिया है। उन्होंने बताया कि सूरजकुंड  मेले के उद्धाटन अवसर पर आने के लिए भी प्रधानमंत्री को निमंत्रण दिया गया है। इतना ही नहीं, जी-20 के सदस्यों को भी सूरजकुंड मेले में आमंत्रित किया जाएगा। 

श्री मनोहर लाल ने बताया कि हमारा निर्यात पिछले 3 साल में दोगुना हुआ है। वर्ष 2019-20 में 1 लाख 15 हजार करोड़ रुपये का निर्यात था, जो वर्ष 2021-22 में 2 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। राज्य का जीएसटी संग्रह भी लगातार बढ़ रहा है। हालांकि, हरियाणा की आबादी 2 प्रतिशत है, लेकिन देश के जीएसटी संग्रह में हरियाणा की हिस्सेदारी 6 प्रतिशत की है। 

मंत्रिमंडल विस्तार से संबंधित पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी कार्यप्रणाली को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए विभागों का विलय किया गया है। इसका कैबिनेट विस्तार से किसी प्रकार को कोई  लेना देना नहीं है। 

एमबीबीएस बॉन्ड पॉलिसी के प्रश्न का जवाब देते हुए श्री मनोहर लाल ने कहा कि संतोष की बता है कि जो प्रस्ताव एमबीबीएस छोत्रों के समक्ष सरकार ने रखा था, उसे उन्होंने स्वीकार किया है। छात्रों की कुछ अन्य मांगे भी हैं, उन पर भी सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। 

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में इस यात्रा का कोई असर नहीं है। चुनावी कार्यक्रमों के मद्देनजर इस प्रकार की यात्राएं होती रहती हैं, लेकिन जनता किसको स्वीकार करती है, यह मायने रखता है। जनता में इस यात्रा को लेकर कोई उत्साह नहीं है। कांग्रेस का अपना घर टूटा हुआ है, उस टूटे हुए घर को लेकर वे भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस से भारत जोड़ो यात्रा में कोविड-19 नियमों का पालन करने की बात बिल्कुल सही है। देश में दोबारा से कोविड-19 महामारी न फैले इसके लिए सचेत होने के नोते से उन्हें पत्र लिखा गया है। उनकी यात्रा रोकी नहीं है। सरकारों का काम होता है कि किसी भी स्वास्थ्य संबंधित अलर्ट का पालन कराया जाए।


No comments:

Post a Comment