"सड़क सुरक्षा सप्ताह" के तहत छात्र/छात्राओ को यातायात नियमो बारे किया जा रहा जागरुक - DISCOVERY TIMES

Breaking News

हमारा साथ देने व् जुड़ने के लिए डिस्कवरी टाइम्स समूह आपका आभारी है, आप सभी का तह दिल से बहुत बहुत धन्यवाद ... निष्पक्ष और विश्वनीय ख़बरें आपके लिए बहुत जरूरी है ... आप डिस्कवरी टाइम्स से अपने रिश्ते मज़बूत करें, आपके अनुभवो को बेहतर बनाने के लिए हम लाये है प्रिंट एडिशन के साथ साथ ई-पेपर सब्सक्रिप्शन ... कुरुक्षेत्र टाइम्स को आवश्यकता है पत्रकारों की जो पत्रकारिता में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं इच्छुक व्यक्ति संपर्क करें. WhatsApp 9215330006

13 January 2023

"सड़क सुरक्षा सप्ताह" के तहत छात्र/छात्राओ को यातायात नियमो बारे किया जा रहा जागरुक

 

कुरुक्षेत्र (अनिल धीमान): देश मे बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं में मुख्य कारण ओवर स्पीड व वाहन में ओवर साईज सामान का होना पाया जाता है । सडक दुर्घनाओ को कम करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग पर दिन प्रति दिन इस प्रकार नियमों की अवहेलना करने वालो के खिलाफ कार्यवाही की जाती है । आमजन की जान-माल की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय स्तर पर 11 जनवरी से 17 जनवरी 2023 को 'राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह' के रुप में मनाया जा रहा है । इस अभियान के तहत जिला पुलिस द्वारा तीसरे दिन आरटीए विभाग व जिला पुलिस द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग व स्टेट हाईवे पर ओवर लोडिंग व ओवर साईज वाहन के खिलाफ कार्यवाही की गई । जिला पुलिस के यातायात कन्ट्रोल रुम इन्चार्ज उप निरीक्षक सतबीर सिंह व कोर्डिनेटर ट्रैफिक उप निरीक्षक रोशन लाल द्वारा राजकीय माडल संस्कृत सीनियर सैकंडरी स्कूल सैकेंड गेट कुरुक्षेत्र एनएसएस के छात्र/छात्राओं यातायात के नियमों व साईबर अपराधो की रोकथाम बारे जागरुक किया गया ।

यह जानकारी देते हुए उप पुलिस अधीक्षक यातायात नायब सिहं ने बताया कि 'राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह' के तीसरे दिन जिला यातायात कन्ट्रोल रुम इन्चार्ज उप निरीक्षक सतबीर सिंह व कोर्डिनेटर ट्रैफिक उप निरीक्षक रोशन लाल द्वारा राजकीय माडल संस्कृत सीनियर सैकंडरी स्कूल सैकेंड गेट कुरुक्षेत्र में एनएसएस कैंप में छात्र/छात्राओं यातायात के नियमों व साईबर अपराधो की रोकथाम बारे जागरुक करते हुए बताया कि आज देश की घनी आबादी के कारण सडको पर वाहनो का आवागमन बढ गया है । जिसके कारण एक-एक वाहन पर परिवार के परिवार खत्म हो रहे है । जिनको हम मात्र एक अच्छा इंसान बन कर ही बचा सकते है । जब भी हम सडक पर निकले तो हमारा सबसे पहला कर्तव्य बनता है कि हम अपनी जान की सुरक्षा के साथ दूसरे की सुरक्षा भी करें । सडक दुर्घटनाओं के कारण देश के विकास की गति बाधित हो रही है । जिसको सुचारु रुप से चलाने के लिए हमें अपनी आदतों में सुधार करना होगा ।


राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन पुलिस ने ओवर लोडिंग व ओवर साईज वाहन के खिलाफ चलाया अभियान ।

यातायात कन्ट्रोल रुम इन्चार्ज उप निरीक्षक सतबीर सिंह व कोर्डिनेटर ट्रैफिक उप निरीक्षक रोशन लाल ने सडक सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन एनएसएस के छात्र/छात्राओं यातायात के नियमों व साईबर अपराधो की रोकथाम के प्रति जागरुक करते हुए बताया कि मोबाईल फोन का प्रयोग अति आवश्यक जानकारी लेने के लिए करें । मोबाईल फोन पर किसी अंजान व्यक्ति से कम से कम बातचीत करें । मोबाईल फोन पर किसी प्रकार के प्रलोभन से लालच में ना आए तथा ना ही किसी प्रकार से भयभीत हो । जब भी इस प्रकार की लालच भरी या धमकी भरी काल आए तो तुरंत पुलिस को सम्पर्क करें । आज सडक दुर्घनाओ का कारण वाहनो की अधिक स्पीड, मोबाईल का प्रयोग व नशे का सेवन भी हो सकता है । छात्र/छात्राओ से अपील करते हुए कहा कि आप किसी प्रकार के नशे का सेवन ना करें और पुलिस विभाग द्वारा जारी डायल-112 का अधिक से अधिक लाभ ले । इस अवसर पर डाक्टर आनंद प्रोफेसर फिजिक्स केयूके, डाक्टर गिरधारी लाल जिला कोर्डिनेटर एनएसएस, ईश्वर सिंह, सुनील कुमार, अनिल कुमार, बंशी लाल, मुकेश कुमार, महेन्द्रपाल व श्रीमति कोमल उपस्थित रहे ।

No comments:

Post a Comment